कोविड.19 के संकट के दौरान भारत निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका पर ऑनलाइन सेमिनार

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के कप्तान दुर्गाप्रसाद जर्नलिज्म मास कम्युनिकेशन एंड मल्टीमीडिया टेक्निक विभाग द्वारा तीन दिवसीय (26 मई से 28 मई 2020 तक) ऑनलाइन सेमिनार विषय: कोविड-19 के संकट के दौरान भारत निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका आयोजित की जा रही है!
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह ने कहा कि भारत स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आज तक कई विद्वानों और विचारको ने एक पत्रकार की भूमिका निभाते हुए जनमानस को न केवल जागृत किया है बल्कि लोकतंत्र की मजबूत नींव भी रखी है! पत्रकार स्वतंत्र भारत में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में एक सजग प्रहरी की भूमिका भी सतत निभा रहे हैं! जब जब भी देश में चुनौतियां और संकट आए हैं पत्रकारिता ने समाज को दिशा प्रदान की है, आज के इस कोविड-19 वैश्विक महामारी मैं पत्रकारो द्वारा कोरोना से लड़ाई में सकारात्मक भूमिका निभाते हुए राष्ट्रनिर्माण में दिए जा रहे योगदान को समाज के साथ साझा करने के निमित्त सेमिनार आयोजित की जा रही है जिसमे पत्रकारिता और समाजोत्थान के पुरोधाओ अपने व्याख्यान देंगे।
विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. राजू शर्मा ने बताया कि इस ऑनलाइन सेमिनार का उद्घाटन दिनांक 26 मई को दोपहर 1:00 बजे महामहिम कुलाधिपति व राज्यपाल श्री कलराज जी मिश्र के मुख्य आतिथ्य में होगा, राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह जी भाटी विशिष्ट अतिथि के रूप में अपना उद्बोधन प्रदान करेंगे तथा श्री हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री ओम थानवी मुख्य वक्ता होंगे! मदस विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह अध्यक्षता करेंगे!

दूसरे दिन दिनांक 27 मई को दैनिक नवज्योति समाचार पत्र के प्रधान संपादक श्री दीनबंधु जी चौधरी मुख्य अतिथि होंगे, दैनिक भास्कर के संपादक श्री रमेश जी अग्रवाल विशिष्ट अतिथि रहेंगे तथा उप्र के ख्यातनाम लेखक शिक्षाविद प्रोफेसर हरबंस दीक्षित मुख्य वक्ता होंगे!

तीसरे दिन दिनांक 28 मई 2020 को हिमाचल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर एडीएन वाजपेई मुख्य अतिथि होंगे, राजस्थान पत्रिका के क्षेत्रीय संपादक श्री अमित वाजपेई विशिष्ट अतिथि रहेंगे ! मुख्य वक्ता के रूप में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत मुख्य वक्ता होंगे! इस सेमिनार में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट mdsuajmer.ac.in पर अपना ऑनलाइन पंजीयन करना होगा! यह सेमिनार माइक्रोसॉफ्ट- टीम एप्प के जरिए आयोजित की जाएगी !
इस सेमिनार के सफल संचालन हेतु कुलपति प्रो सिंह ने एक आयोजन समिति गठित की है जिसमें प्रोफेसर मनोज कुमार, प्रोफेसर अरविंद पारीक, प्रोफेसर नीरज भार्गव, डॉ. सूरज राव व मीडिया प्रभारी डॉ राजू शर्मा को सम्मिलित किया गया है!

डॉ राजू शर्मा
विश्वविद्यालय मीडिया प्रभारी Ph. 9251072100

error: Content is protected !!