राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की शेष रहीं परीक्षायें जून माह में करायेगा

अजमेर 30 मई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने कहा राज्य सरकार के निर्देश पर राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की शेष रहीं परीक्षायें जून माह में करायेगा। उन्हांेने बताया कि सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाये 18 से 30 जून के मध्य और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाये 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी। 10वीं कक्षा की शेष रहीं सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून और गणित विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को होगी। 12वीं की शेष रहीं परीक्षाओं के आयोजन का कार्यक्रम इस प्रकार है-गणित विषय की परीक्षा गुरूवार 18 जून, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा शुक्रवार 19 जून, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा सोमवार 22 जून, गृहविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 23 जून, चित्रकला विषय की परीक्षा बुधवार 24 जून, हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा गुरूवार 25 जून, संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा शुक्रवार 26 जून, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) विषय की परीक्षा शनिवार 27 जून, कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून, मनोविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को आयोजित होगी।
माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को आयोजित होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को आयोजित होगी। प्रवेशिका की शेष रही परीक्षाये 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के मध्य आयोजित होगी।
बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि मुख्यमंत्री और उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार शेष रहीं परीक्षाओं के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए बोर्ड को कुछ नये परीक्षा केन्द्र बनाने पडेंगे। इसके लिए राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक दो चरणों में दिनांक 02 जून और 03 जून को बोर्ड कार्यालय में होगी। इस बैठक में नवीन परिस्थितियों के सन्दर्भ में परीक्षा आयोजन व्यवस्था पर भी चर्चा के अलावा परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण पर भी मंथन होगा। बोर्ड की शेष रहीं परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में बोर्ड कार्यालय में शनिवार को उच्चाधिकारियांे की बैठक आयोजित की गई जिसमें वित्तीय सलाहकार-श्रीमती आनन्द आशुतोष, निदेशक (गोपनीय)- जी.के माथुर, उपनिदेशक (परीक्षा)- राजेन्द्र कुमार सक्सैना, ए.सी.पी.- महेन्द्र सिंह शक्तावत और प्रोगामर मुकेश विजय भी उपस्थित हुए।

उप निदेषक (जन सम्पर्क)

error: Content is protected !!