खरीफ मौसम के कृषि आदानों की गुणवत्ता नियंत्रण के लिए अभियान

अजमेर, 01 जून। कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के. शर्मा ने बताया कि जिले में खरीफ के मौसम के दौरान उपलब्ध होने वाले समस्त आदानों की गुणवत्ता के नियंत्रण के लिए अभियान 30 जून तक चलेगा।

जिले में उपलब्ध कराएं जा रहे विभिन्न कृषि आदान जैसे खाद, बीज, पौध संरक्षण केमीकल आदि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की दृष्टि से सघन गुण नियंत्रण अभियान आगामी 30 जून तक संचालित होगा। इसमें जिले के कृषि आदान विक्रेताओं के प्रतिष्ठान से खाद, बीज एवं रसायन के अधिक से अधिक नमूने कृषि आदान निरीक्षकों द्वारा लिए जाएंगें। विक्रय एवं भण्डारण स्थल का निरीक्षण कर सुनिश्चित किया जाएगा कि बीज नियंत्रण आदेश, उर्वरक नियंत्रण आदेश तथा कीटनाशी एक्ट के प्रावधानों की अनुपालना की जाएं।

उन्होंने बताया कि कृषि आदान निर्माताओं एवं विक्रेताओं के निरीक्षण के दौरान अनियमिता पाए जाने पर सुसंगत अधिनियमों, नियमों एवं नियंत्रण आदेशाें द्वारा प्रदत्त प्रावधानों के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कृषकों से आहवान किया कि नजदीक के निजी एवं सहकारी संस्थाओं के यहां से बीज, खाद एवं कीटनाशी रसायन समय से पूर्व खरीद कर रख लें। इससे कोरोना के कारण से आकस्मिक समस्या उत्पन्न होने पर दिक्कत नही हो। विभाग द्वारा जिले के सभी आदान विक्रेताओ के पास भरपूर मात्रा में आदानों कर उपलब्धता करवा दी गई है।

error: Content is protected !!