केन्द्रीय दल ने सराहा अजमेर का कोरोना प्रबंधन

केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखी अजमेर की व्यवस्थाएं
कंटेनमेंट जोन, कोविड केयर सेन्टर एवं खाद्य आपूर्ति व्यवस्थाओं की प्रशंसा

अजमेर, 05 जून। केन्द्र सरकार की ओर से अजमेर में कोरोना महामारी से बचाव के लिए किए गए प्रबंधन और नवाचारों के अध्ययन के लिए भेजे गए दल ने जिले के कोरोना प्रबंधन को सराहा है। दल ने जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग से जानकारी ली। उन्होंने दरगाह बाजार क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन तथा कायड में कोविड केयर सेन्टर का भी निरीक्षण किया। दल ने जिले में कंटेनमेंट जोन, कोविड केयर सेन्टर और खाद्य आपूर्ति व्यवस्थाओं को भी प्रशंसनीय बताया।
केन्द्र सरकार की ओर से भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री राजीव सिंह ठाकुर के नेतृत्व में नेशनल सेन्टर फॉर डिजीज कंट्रोल तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञों के दल ने आज अजमेर में कोरोना प्रबंधन का जायजा लिया। जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा ने उन्हें अजमेर जिले में कोरोना महामारी से बचाव एवं चिकित्सकीय उपचारों के बारे में बताया। दल ने अजमेर में किए गए प्रयासों की सराहना की है।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने दल को बताया कि मार्च में पहला केस आने के बाद से लगातार जिले की टीम कोरोना प्रबंधन में जुटी हुई थी। मुस्लिम मोची मोहल्ला में एक साथ बड़ी संख्या में कोरोना पॉजीटिव केस सामने आने के बाद प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन से संबंधित स्टेण्डर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर (एसओपी) की सख्ती से पालना पर जोर दिया। जिले में जहां भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया वहां सख्ती से कफ्र्यू की पालना, सघन जांच तथा आमजन को राहत देने के लिए खाद्य वस्तुओं व दवाओं की सुचारू आपूर्ति की नीति पर काम किया गया। प्रशासन की इस नीति के सकारात्मक परिणाम भी सामने आए। जिन इलाकों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया वहां संक्रमण ज्यादा नहीं फैला और अब ज्यादातर इलाकों को कफ्र्यूमुक्त कर दिया गया है।
जिला कलक्टर ने केन्द्रीय दल को अजमेर में की गई चिकित्सा व्यवस्थाओं की भी जानकारी। उन्होंने बताया कि कोरोना से संबंधित सभी उपायों के साथ ही हमारा जोर अन्य बीमारियों के मरीजों को भी उपचार उपलब्ध करवाने पर रहा। कोरोना से संबंधित रिकवरी दर में अजमेर का औसत राज्य के औसत से ज्यादा है। इसके साथ ही अन्य बीमारियों को मरीजों को भी नियमित उपचार दिया जा रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल ओपीडी वैन से भी हजारों मरीजों को राहत दी गई है।
श्री शर्मा ने दल को खाद्य पदार्थों, दूध व दवाओं की सहज उपलब्धता के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में लगातार जिला प्रशासन की टीमों ने सुचारू रूप से आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़े।
केन्द्रीय अध्ययन दल ने दरगाह क्षेत्र तथा आसपास कंटेनमेंट जोन रहे क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जिला प्रशासन से दरगाह खुलने की स्थिति में जायरीन के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में भी चर्चा की। स्थानीय व्यक्तियों तथा खादिमों से भी दरगाह एवं आसपास के क्षेत्र की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की। साथ ही पुष्कर तीर्थ क्षेत्र में श्रद्धालुओं का आवागमन आरम्भ होने के पश्चात की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
दल ने कायड में आयुर्वेद भवन स्थित कोविड केयर सेन्टर का अवलोकन किया। यहां स्थापित क्वारेंटाइन सेंटर एवं आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां 175 बिस्तरों का केयर सेंटर स्थापित है। उन्होंने सेन्टर में भर्ती मरीजों से मोबाइल पर हालचाल पूछे। इसी प्रकार वार्ड में भर्ती मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए सीसी टीवी कैमरे का कन्ट्रोल रूम बनाया है। इसकी कार्य प्रणाली के बारे में जानकर अध्ययन दल ने सराहना की। कार्यरत स्टाफ एवं मरीजों के मध्य वार्तालाप करने के लिए टू वे माईक सिस्टम भी लगा हुआ देखा। इस पर भर्ती मरीजों से वार्तालाप भी की अन्दर की व्यवस्थाओं तथा साफ सफाई के बारे में जानकारी प्राप्त की। दल ने कोरोना पॉजीटिव पाए जाने वाले कैदियों के लिए स्थापित वार्डों की व्यवस्थाओं को भी सराहा। दल ने यहां कार्यरत स्टाफ से विभिन्न विषयों पर जानकारी ली। वायरस से बचाव के लिए पीपीई किट तथा सेनेटाइजेशन पर पूरा ध्यान देने के लिए कहा।
जिला कलक्टर ने दल को बताया कि प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर भी कोविड केयर सेन्टर स्थापित किए गए हैं। जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय कोविड केयर सेन्टर के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाए गए है। पीपीई किट एवं एन 95 मास्क भी अग्रिम प्रदान किए गए है। दवाईयों समेत किसी प्रकार की कोई कमी नही है।
इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार, जिला रसद अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा, दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ. आदिल मोहम्मद सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। इससे पूर्व दल ने चिकित्सा संकुल में सीएमएचओ डॉ. के.के. सोनी से चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

error: Content is protected !!