थर्ड पार्टी ऑडिट से डिस्कॉम को करीब 20 करोड़ रूपये का फायदा

टाटा पावर में निकाली 19.65 करोड़ तथा सिक्योर मीटरिंग में 10.26 लाख की रिकवरी

अजमेर, 05 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम को अजमेर में कार्यरत डिस्ट्रब्यूशन फ्रेंचाइजी टाटा पावर तथा भीलवाड़ा में सिक्योर मीटरिंग सर्विसेज के साथ थर्ड पार्टी ऑडिट से करीब 20 करोड़ रूपये का फायदा हुआ है। थर्ड पार्टी ऑडिट फर्म पीडब्ल्यूसी ने ऑडिट में टाटा पावर में 19.65 करोड़ तथा सिक्योर मीटरिंग में 10.26 लाख रूपये की रिकवरी निकाली है।

डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि राजस्थान सरकार ने अजमेर डिस्कॉम में अजमेर शहर को डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत व भीलवाड़ा शहर को एमबीसी मॉडल के तहत विद्युत वितरण व्यवस्था संभालने के लिये चुना था। अजमेर शहर में मैसर्स टीपीएडीएल, अजमेर ने अपना कार्य जुलाई 2017 में व भीलवाडा शहर में मैसर्स सिक्योर मीटरिंग सर्विसेज भीलवाडा प्राइवेट लिमिटेड़ ने अपना कार्य अप्रैल 2018 से प्रारम्भ कर दिया था। इन दोनो फर्मों के ऑडिट कार्य के लिए एक स्वतंत्र थर्ड पार्टी ऑडिटर मैसर्स पीडब्ल्यूसी लिमिटेड की नियुक्ति की गयी।

उन्होंने बताया कि पीडब्ल्युसी लि. ने मार्च 2019 तक की ऑडिट के मुताबिक 19.65 करोड़ की रिकवरी मैसर्स टीपीएडीएल, अजमेर से तथा मैसर्स एसएमएसबीपीएल, भीलवाड़ा में 10.26 लाख की रिकवरी निकाली। दोनो फर्मों ने डिस्कॉम में यह राशि जमा करवा दी है। स्वतंत्र ऑडिट से निगम को करीबन 20 करोड़ का फायदा हुआ। पीडब्ल्युसी द्वारा अजमेर शहर के ऑडिट कार्य के दौरान इनपुट एनर्जी, औसत आधार दर (एबीआर), एनर्जी बिलींग व वसूली की जांच की गई। इसी तरह भीलवाडा शहर के ऑडिट के दौरान सर्विस लेवल रिक्वायरमेंट (एसएलआर) पूरा नहीं करने के कारण रिकवरी निकाली गई।

error: Content is protected !!