जिला कलक्टर ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

अजमेर, 29 जून। जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिसमें जर्जर एवं क्षतिग्रस्त भवनों के चिन्हीकरण तथा पेयजल की गुणवक्ता सुधारने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश प्रदान किए गए।
जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा ने समीक्षा बैठक में कहा कि मानसून के दौरान दुर्घटना से बचने के लिए जिले के समस्त जर्जर एवं क्षतिग्रस्त भवनों का चिन्हीकरण किया जाना आवश्यक है। स्थानीय निकाय एवं प्रशासन द्वारा इन भवनों को गिराये जाने अथवा अनुपयोगी घोषित करने से सम्बन्ध में कार्यवाही की जाए। साथ ही इस तरह के भवनों की बैरिकेटिंग करके दुर्घटना को रोके जाने के प्रयास भी किए जाए।
उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए पूर्व में तैयारी की जानी आवश्यक है। संक्रमक बीमारियों के बचाव के लिए शुद्ध पेयजल का उपयोग किया जाना चाहिए। इस सम्बन्ध में चिकित्सा विभाग एवं जलदाय विभाग के अधिकरियों को जल के नमूनों की जॉंच करवाने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ-साथ पेयजल के क्लोरीनीकरण पर भी विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों का अनिवार्य क्वारेंटाइन नहीं करने के सम्बन्ध में राज्य सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए है। इनकी पालना सुनिश्चित की जाएगी। कोरोना के अतिरिक्त अन्य सामान्य बीमारियों के उपचार एवं जांच के लिए भी पूर्व की भांति समस्त व्यवस्थाएं अंजाम दी जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग एवं जलदाय विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करेंगे। गर्मी के मौसम में प्रत्येक व्यक्ति तक पेयजल पहुंचाना सामूहिक जिम्मेदारी है। जलदाय विभाग के लिए डेडिकेटेंड विद्युत लाईनों से अन्य कनेक्शनों का हटाया जाए। साथ ही ट्रीपिंग को आगामी 15 दिन में न्यूनतम स्तर तक लाया जाए। जलदाय विभाग के अधिकारियों एवं प्रशासन द्वारा फिल्टर प्लांट का आकस्मिक निरीक्षण किया जाए। इस दौरान टरगीडिटी एवं क्लोरीनीकरण की जॉंच की जाए। जिले में हैंडपम्प मरम्मत की रिपोर्ट जलदाय विभाग द्वारा तैयार की जाएगी। साथ ही उपखण्ड अधिकारी द्वारा इनका वैरीफिकेशन भी करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पालनहार योजना के पात्र विद्यार्थियों का सत्यापन संबंधित शैक्षिक संस्था द्वारा किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग सत्यापन के लिए नाम एवं सूची शिक्षा विभाग को उपलब्ध करायेगा। विद्यालय में खेल-मैदान का विकास महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से करवाया जाएगा। जिले के समस्त राजकीय विद्यालय खेल-मैदान से सम्बन्धित भूमि के दस्तावेज जिला स्तर पर उपलब्ध करवाएंगे। इस आधार पर खेल-सुविधाओं के विकास के प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि टाटा पावर के द्वारा अजमेर शहर में वितरित किए गए बिजली के बिलों के सम्बन्ध में शिकायतें प्राप्त हो रही है। उपभोक्ताओं से प्राप्त शिकायतों की जॉंच के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा कार्यवाही की जाएगी। नागरिकों की सुविधा के लिए जोन के अनुसार शिविर लगाये जाए। बिलों की शिकायतों तथा उनके निस्तारण का वैरिफिकेशन भी किया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा जिले के समस्त पशुपालकों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करते हुए पशुओं का टीकाकरण किया जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!