राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चितोड़ प्रान्त के जिला संघचालकों की बैठक

आज दिनांक 29 जून को चितौड़ प्रान्त के सभी जिला संघचालकों की वृचुअल बैठक हुई । जिसमें 10 जिलों के संघचालकों ने भाग लिया ।
बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमान रमेश जी अग्रवाल (क्षेत्रीय संघचालक) ने बताया कि इस करोना वैश्विक महामारी काल के मध्य संघ ने खुले मैदान से अलग हटकर वृचुअल शाखा सिस्टम को तैयार कर लिया है। ये शाखाएं जहां पहले बच्चों की, युवाओं की , प्रौढ़ की, महिलाओं की, अलग-अलग लगती थी । इस काल में कुटुम्ब शाखाओं का नया कॉन्सेप्ट बनकर तैयार हुआ है ।
उन्होंने बताया कि इस महामारी के कालखंड में संघ द्वारा अभूतपूर्व सेवाकार्य किये, रेडजोन की विषम परिस्थितियों में जाकर भी कई कार्य किये । जिसकी विरोधियों को भी सराहना करनी पड़ी ।
सेवा कार्यों के लेखन सम्बन्धी आह्वान के साथ-साथ रमेश जी अग्रवाल ने उनको आने वाली पीढ़ी तक पंहुंचाने के प्रयास करने की आवश्यकता बताई ।

प्रत्येक जिले में प्रवासी मजदूर आये हुए हैं , उनका सर्वे कर उनसे व्यक्तिगत संवाद करना,उनसे सम्बन्ध बनाना, उनको आर्थिक, मानसिक व बौद्धिक मार्गदर्शन की व्यवस्था करना । उनके रोजगार की चिंता करने व प्रक्षिक्षण के माध्यम से तीनों श्रेणी सेवा-प्रदाता, श्रमिक व स्वयं का रोजगार चाहने वालों के मध्य सामंजस्य बिठाने का कार्य संघ ने हर जिले में शुरू किया है ।

पर्यावरण संरक्षण हेतु आने वाली बारिश के मौसम को देखते हुए । इस समय बड़ी संख्या में पौधा रोपण के कार्य हर जिले में करने का आह्वान किया ।

सामाजिक सद्भावना बैठकों के माध्यम से वृचुअल बैठकें कर समाज को एकजुट करने व आने वाली परिस्थितियों को देखते हुए , लद्दाख , तिब्बत चीन की सीमा पर हो रहे तनाव के लिए समाज को जागृत करना व विषम स्तिथयों के लिए तैयार करना ।

उन्होनें समाज एकजुट रहे , सामाजिक तानाबाना ठीक रहे, देश विरोधी ताकतों पर नजर रखने व जागरूक रहने का आह्वान किया । लोकल के लिए वोकल बनने का तथा स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग करने के लिए जागृति लाने की आवश्यकता पर बल दिया ।

गत 15 जून को गलवान घाटी की घटना में अपने 20 जवानों के लड़ते-लड़ते शहीद होने की पूरी घटना को प्रान्त संघचालक श्री जगदीश राणा ने समझाया कि किस प्रकार विषम परिस्तिथियों में अपने जवानों ने चीन को सबक सिखाया । इसके लिए शहीदों को दो मिनट का मौन रखकर शृद्धाजंली दी गयी ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!