माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षायें संपन्न

अजमेर 30 जून। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षायें मंगलवार को निर्विध्न सम्पन्न हो गई। बोर्ड की इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश के 33 जिलों के 5,586 मुख्य केन्द्रों और कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टेसिंग को दृष्टिगत रखते हुए 524 उप केन्द्रों बनाये गये थे, जिन पर 20 लाख 58 हजार 159 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी।
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने कहा कि कोविड-19 के दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों की परीक्षा का सफल आयोजन पूरे देश में राजस्थान सरकार का श्रेष्ठ प्रबन्धन दर्शाता है। कोविड काल में देश में पहली बार किसी भी परीक्षा लेने वाले निकाय द्वारा इतने बडे पैमाने पर परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया। उन्होंने इस सफल परीक्षा आयोजन के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, प्रमुख शासन सचिव-श्रीमती मंजू राजपाल, चिकित्सा सचिव, सभी जिला कलक्टर एवं राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्क्रींनिंग की विशेष व्यवस्था की गई। स्थानीय निकायों ने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को सेनेटाईज करने में विशेष योगदान दिया। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया।
बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जारोली ने बताया कि बोर्ड की अब प्राथमिकता शीघ्र परीक्षा परिणामों की घोषणा है। इस दृष्टि से बोर्ड ने पहली बार सभी परीक्षकों से मूल्यांकित उत्तरपुस्तिकाओं के प्राप्तांक ऑनलाईन मंगवाने की व्यवस्था की है। बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 26 हजार 500 से भी अधिक परीक्षकों की नियुक्ति की है।
बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि इस वर्ष उडनदस्तों द्वारा किये गये सघन निरीक्षण और परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल के कारण नकल तथा अनुचित साधनों के प्रकरणों पर लगाम लग गई। नकल के इस वर्ष अत्यन्त न्यून प्रकरण दर्ज हुए है। बोर्ड उन सभी विद्यालयों को नोटिस जारी करेगा जिन्होंने अपने विद्यालय के नियमित परीक्षार्थियों के सत्रांक अब तक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाईन दर्ज नहीं किये है। परीक्षकों से परीक्षार्थियों के प्राप्तांक मंगवाने के कार्य पर मॉनिटरिंग के लिए बोर्ड ने संभागवार प्रभारी अधिकारी भी नियुक्त किये है।

उप निदेषक (जनसम्पर्क)

Leave a Comment

error: Content is protected !!