कोविड केयर सेन्टर में चौकस रखें सभी इंतजाम -डॉ. मलिक

अजमेर, 10 जुलाई। संभागीय आयुक्त डॉ. आरूषि मलिक ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिले के सभी कोविड केयर सेन्टर में मरीजों के लिए सभी इंतजाम चौकस एवं अद्यतन रखें जाएं। जांच एवं दवा की सम्पूर्ण उपलब्धता के साथ ही मरीजों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता की भी लगातार जांच हो। मरीजों को यहां किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए।
संभागीय आयुक्त डॉ. आरूषि मलिक ने आज कायड स्थित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मरीजों को उपलब्ध करायी जाने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ से पूछा कि कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों की वर्तमान स्थिति क्या है, इनमें से कोई गंभीर मरीज तो नहीं है। उन्हें क्या उपचार दिया जा रहा है। मरीजों को भोजन में क्या मिल रहा है। उनकी जांच की क्या स्थिति है।
संभागीय आयुक्त ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि आई.सी.एम.आर. एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड केयर सेंटर के लिए बनायी गई एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) की पूर्णतया पालना की जाए। कोरोना मरीजों की जान बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें किसी तरह की कोताही नही होनी चाहिए।
डॉ. मलिक ने सीसीटीवी कैमरों से कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों के हालचाल देखे और सेंटर में उपलब्ध करायी जा रही सभी सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र में भर्ती मरीजों से भी फोन पर बात कर हालचाल जाना। उन्होंने मरीजों से कहा कि आपको यहां सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही है। फिर भी किसी तरह की परेशानी आपको आती है तो तुरन्त प्रभारी से बात करे।
उन्होंने गंभीर रोगियों, हल्के लक्षण वाले रोगियों तथा बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजीटिव मरीजों के बारे में भी जानकारी ली। संभागीय आयुक्त ने कहा कि इन श्रेणियों वाले मरीजों को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार ही स्टेट या होम आइसोलेट किया जाए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी तथा अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा ने उन्हें कायड एवं जिले के अन्य कोविड केयर सेन्टर पर उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं तथा कार्यप्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि जिले में विभिन्न स्थानों पर सेन्टर स्थापित किए गए हैं। इनमें तय प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

error: Content is protected !!