जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने किया कोरोना संदिग्ध वार्ड का निरीक्षण

अजमेर, 12 जुलाई। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने रविवार का शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर कोरोना के विरूद्ध किए जा रहे संघर्ष के संबंध में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही जेएलएन स्थित कोरोना संदिग्ध वार्ड का भी निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने जेएलएन स्थित यूरोलोजी वार्ड में कोरोना संदिग्ध मरीजों के वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों की उपलब्ध करवायी जा रही व्यवस्थाएं, चिकित्सा सेवाएं एवं उपचार के संबंध में अधीक्षक डॉ. अनिल जैन को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर द्वारा पूर्व में कोरोना वार्ड के निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना के संबंध में भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मरीज को समुचित उपचार उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की कमी ना हो। सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में उपकरण एवं दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है। इन सब संसाधनों का उचित उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

जिला कलक्टर श्री राजपुरोहित ने शहर में विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर कोरोना के विरूद्ध संघर्ष की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर होम आइसोलेटेड व्यक्तियों के घरों पर जाकर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। होम आइसोलेटड व्यक्तियों को दी जा रही चिकित्सा सुविधाओं को अनवरत जारी रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट व्यक्ति के परिजनों को भी होम क्वारेंटाइन किए जाने की पूर्ण व्यवस्था होनी आवश्यक है। साथ ही मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। देखभालकर्ताओं के माध्यम से होम आइसोलेट व्यक्तियों को समस्त निर्देशों की पालना करने के लिए पाबंद किया। देखभालकर्ता पूरे समय चिकित्सक के सम्पर्क में रहेगा। होम आइसोलेट व्यक्ति का आइसोलेशन पीरियड पूर्ण होने के संबंध में संबंधित चिकित्सा अधिकारी द्वारा पूर्ण संतुष्टि करने के निर्देश दिए। आइसोलेशन के दौरान व्यक्ति को स्वास्थ्य में सुधार के बारे में सेल्फ रिर्पोटिंग करने के लिए भी कहा। होम आइसोलेट व्यक्ति के मोबाईल में आरोग्य सेतु ऎप अनिवार्य रूप से एक्टिव होना आवश्यक है। इस संबंध में संबंधित चिकित्सक द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मरीज के परिजन के मोबाईल में भी यह ऎप सक्रिय हो।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, डॉ. ज्योत्सना रंगा सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!