स्वाधीनता सैनानी हरिभाऊ उपाध्याय की मूर्ति के पास होगा वृक्षारोपण

अजमेर, 8 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में जारी कार्यक्रमों की श्रंखला में कल 9 अगस्त से जिले में अगस्त क्रांति सप्ताह का शुभारम्भ किया जाएगा। इसके तहत पहले दिन स्वतंत्रता सैनानी हरिभाऊ उपाध्याय की मूर्ति के पास वृक्षारोपण किया जाएगा। यहां पर भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी का भी आयोजन होगा।

     जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने कार्यक्रमों की तैयारी के लिए प्रशासन के सभी अधिकारियों को निर्देेश दिए है। महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती तथा सह संयोजक शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि राष्ट्रपिता के 150 वें जयंती वर्ष पर विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। इनसे गांधी दर्शन को आमजन तक पहुंचाने में सहयोग मिलेगा। महात्मा गांधी का दर्शन वर्तमान समय में भी पूरी तरह प्रासंगिक है।

     उन्होंने बताया कि 150 वें जयंती वर्ष के कार्यक्रमों के अन्तर्गत अगस्त क्रांति सप्ताह में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस सप्ताह का शुभारम्भ रविवार 9 अगस्त को किया जाएगा। इसके अंतर्गत जिले में विभिन्न स्थानों पर स्वाधीनता सैनानियों की मूर्ति के पास वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति से जुड़ने का संदेश प्रदान किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर वृ़़क्षारोपण का कार्यक्रम हरिभाऊ उपाध्याय नगर कोटडा में किया जाएगा। यहां प्रातः 9 बजे स्वाधीनता सैनानी श्री हरिभाऊ उपाध्याय की मूर्ति के पास पौधारोपण एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी में कई वक्ता अपना उद्बोधन देंगे। इसके साथ-साथ जिले में अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

error: Content is protected !!