हरफनमौला नवीन सोगानी का निधन

अत्यंत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि अजयमेरू प्रैस क्लब के सदस्य श्री नवीन सोगानी का आज सुबह जयपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है । वे पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे ।
श्री सोगानी का अजमेर शहर से गहरा जुड़ाव रहा है । एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनकी छवि शहरवासियों के दिलों में बनी हुई थी । अजमेर शहर की सामाजिक , साहित्यिक , सांस्कृतिक आदि अन्य कई गतिविधियों में उनकी सक्रियता सभी को याद आती रहेगी । शायद ही कोई संस्था बची होगी , जिसमें उनकी सक्रिय भूमिका नहीं थी । शहर में कोई भी आयोजित कार्यक्रम उनकी उपस्थिति के बिना सम्भव ही नहीं था ।
अजयमेरू सांस्कृतिक समारोह , अजमेर लिटरेचर फेस्टिवल सहित सभी संस्थाओं में उनकी उपस्थिति अनिवार्य सी हो गई थी । अजयमेरू प्रैस क्लब की गतिविधियों में भी वे बढ़चढ़ कर भाग लेते थे । जो भी दायित्व सौंपा गया , उसे पूरी शिद्द्त से पूरा किया करते थे ।
वे बहुत ही मिलनसार , हंसमुख व्यक्ति थे । उनके होंठों पर सदैव एक आकर्षित करने वाली मुस्कान थिरकती रहती थी । वे हमेशा सहयोग करने को तत्पर रहते थे । उनकी जुबान से कभी ना सुनने को ही नहीं मिलता था ।अजयमेरू प्रैस क्लब के साथी उन्हें कभी नहीं भुला पाएंगे । वे सभी के दिलों में बसे हुए रहेंगे । ईश्वर उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे । सभी सदस्यों की ओर से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि । शत शत नमन ।

डॉ . रमेश अग्रवाल
अध्यक्ष

error: Content is protected !!