जिला कलक्टर ने आधार कार्ड योजना की बैठक ली

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने जिले के पेंशनर्स, विभिन्न योजनाओं में छात्रवृति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं तथा बीड़ी श्रमिकों से कहा है कि वे अपने समीपस्थ बैंक में 23 दिसंबर तक खाते खुलवा लें, जिससे कि आगामी 24 से 30 दिसंबर तक आयोजित होने वाले आधार कार्ड बनाने के अभियान में उनको सम्मिलित कर केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए डायरेक्ट केश स्थानान्तरण सुविधा का क्रियान्वयन निर्धारित समय से प्रारंभ हो सके ।
जिला कलक्टर आज आधार कार्ड योजना के संबंध में बैंक, विकास अधिकारियों, शिक्षा, सामाजिक न्याय अधिकारिता, श्रम विभाग व इससे जुड़े अधिकारियों की बैठक ले रहे थे । उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों एवं बैंक के प्रबंधकों को निर्देश दिये कि वे अपने सेवा क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत में आगामी 23 दिसंबर तक संबंधित व्यक्तियों के खाते खोलने के लिए अभियान आयोजित कर लक्ष्य को पूरा करें जिससे कि 24 दिसंबर से शेष व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाने का कार्य समय पर पूरा किया जा सके ।
जिला कलक्टर ने क्षेत्रवार लाभान्वितों को चिन्हित कर खाते खोलने के लिए संबंधित व्यक्तियों से संपर्क करने की बात भी कही। उन्होंने इसके लिए जिला कोषाधिकारी लखपत मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक व माध्यमिक, संयुक्त श्रम आयुक्त, उपनिदेशक समाज कल्याण तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक जे.एल.सुथार को इसके लिए माइक्रोप्लान बनाने को कहा।
जिला रसद अधिकारी श्री किशोर कुमार ने सभी अधिकारियों को योजना के प्रति संवेदनशील होकर विभिन्न 42 योजनाओं के लिए खाता खोलने व आधार कार्ड बनाने के लक्ष्य पूर्ण करने की बात कही । उन्होंने इसके लिए मशीन व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने के बारे में भी जानकारी दी ।
अग्रणी बैंक प्रबंधक जे.एल.सुथार ने बताया कि जिले में 3 लाख 75 हजार 731 परिवारों में से 2 लाख 11 हजार परिवारों को कवर कर लिया गया है । अब तक 15 लाख व्यक्तियों के खाते खुल चुके हैं । 5 लाख 81 हजार व्यक्तियों को एटीएम कार्ड उपलब्ध कराना शेष है । बैठक में प्रोटोकॉल अधिकारी श्रीमती सुनीता डागा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुरेश सिंधी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी, एसीपी श्री आशुतोष सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

error: Content is protected !!