विकास गांव, ढाणी, मौहल्ले तक पहुंचा-श्रीमती बीना काक

श्रीमती बीना काक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

डॉ. रघु शर्मा मुख्य समारोह को सम्बोधित करते हुए।

श्रीमती बीना काक, डॉ. रघु शर्मा प्रतिभावान छात्राओं को लैपटॉप वितरित करते हुए।

श्रीमती बीना काक, डॉ. रघु शर्मा कॉलेज की छात्राओं को छात्रवृति देते हुए।

श्रीमती बीना काक, डॉ.रघु शर्मा स्कूली छात्राओं को साईकिल वितरित करते हुए।

श्रीमती बीना काक, डॉ. रघु शर्मा, डॉ प्रभा ठाकुर एवं अन्य जनप्रतिनिधि अजमेर जिला दर्शन पुस्तिका विमोचन करते हुए।

चार साल बेमिसाल समारोह में जनप्रतिनिधिगण उपस्थित

अजमेर। पर्यटन एवं वन, कला व संस्कृति, महिला एवं बाल विकास तथा अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्री बीना काक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार ने संवेदनशीलता से हमेशा गरीब की परवाह की है और विकास गांव-गांव, ढाणी-ढाणी, मौहल्ले, बस्तियों तक हुआ है। फ्लेगशिप कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अभूतपूर्व उपलब्धियां हांसिल हुई हंै। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को किये गये वादों में खरी उतरी है ।
अजमेर जिले ने इस दिशा में विकास के नये आयाम स्थापित कर आमजन की समस्याओं के निस्तारण हेतु किये गये प्रयास क्रांतिकारी रहे हंै। उन्होंने जिले के जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारियों और आमजन के सहयोग की तारीफ करते हुए कहा कि विगत चार वर्षों में सरकार द्वारा कराये गये अनेकों कार्यों से विकास का आधारभूत ढ़ांचा मजबूत हुआ है।
उन्होंने केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री और अजमेर के सांसद श्री सचिन पायलट एवं डॉ.प्रभा ठाकुर, मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, नगरीय व ग्रामीण जनप्रतिनिधियों की जागरूकता और संकल्प से कार्य करने की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत के शासनकाल में सबके लिए योजना बनीं, इससे राज्य और जिलों में खुशनुमा माहौल निर्मित हुआ है।
उन्होंने जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया व जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेश मीना तथा प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यक्षमता और समर्पण की भी प्रशंसा की ।
हवाई अड्डे के लिए 23 करोड़ रूपये आंवटित : जल्दी कार्य शुरू होगा
प्रभारी मंत्री ने अजमेर जिले में केन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना, ग्राम कोहड़ा में राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी केन्द्र के निर्माण को सरकार की एतिहासिक उपलब्धियां बताया और कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 23 करोड़ रूपये का बजट आंवटित किया गया है। इस कार्य को जल्दी शुरू किया जायेगा। हवाई अड्डे का निर्माण विशिष्ठ उपलब्धियों में से होगा।
उन्होंने अजमेर सूचना केन्द्र में सरकार के चार साल- बेमिसाल पर आयोजित भव्य समारोह और विकास प्रदर्शनी को सरकार की सफलताओं का साक्षी बताया और कहा कि उन्हें खुशी है कि सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने की खुशी में राज्य में सभी स्थानों पर इसे उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने श्री अशोक गहलोत राजस्थान के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने पर राज्य के नागरिकों के लिए बनाई गई योजनाओं और उनके क्रियान्वयन में लाभान्वित उपलब्धियों की विशेष प्रशंसा की ।
प्रभारी मंत्री ने समारोह में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय नसीराबाद की छात्रा दीपिका कराडिय़ा, राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय अजमेर की छात्रा प्रियंका चौहान तथा राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय अजमेर की छात्रा हर्षिता चूंडावत को लेपटॉप और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नरवर की छात्राओं आचूकी रावत, आरती शर्मा, तारा रावत, बसंती रावत, रजनी रावत, पूजा भाट, सरोज रावत, लक्ष्मी गुर्जर, सज्जन, लक्ष्मी रावत व सोनू कुमारी को साईकिल प्रदान की। उन्होंने कॉलेज की छात्रा को छात्रवृति का चैक भी दिया।

अजमेर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन
पर्यटन एवं वन व अजमेर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती बीना काक ने समारोह में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय की ओर से सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में प्रकाशित ”अजमेर जिला दर्शन” पुस्तिका का विमोचन किया।
सहायक निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क प्यारे मोहन त्रिपाठी ने पुस्तिका का विमोचन कराया। प्रभारी मंत्री ने इस पुस्तिका में अजमेर जिले में संचालित विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं, प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत प्राप्त नवीनतम उपलब्धियों के अलावा पर्यटन, जिला परिषद, सामाजिक न्याय अधिकारिता, चिकित्सा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, कृषि, शिक्षा का अधिकार अधिनियम, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, जिला उद्योग केन्द्र, अजमेर डेयरी, महिला बाल विकास, आबकारी विभाग, नगर सुधार न्यास, मुख्यमंत्री ब्याज मुक्त ऋण योजना, वन व नगर निगम तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों की जानकारी देने वाली पुस्तिका की प्रशंसा की और इसे आमजन को विकास योजनाओं की जानकारी देने की दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया ।
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के चार साल बेमिसाल शासन काल को घोषणा पत्र के वादों के अनुरूप पूरा करने वाला, गरीबों व काश्तकारों के हितों के लिए क्रांतिकारी फैसले लेने वाला, ब्याज मुक्त फसली ऋण योजना से काश्तकारों को राहत देने वाला बताया।
डॉ. शर्मा ने कहा कि इन चार वर्षों में केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में ही 1500-2000 करोड़ तक के विकास कार्य कराये गये। इससे सामाजिक समरस्ता का माहौल बना है। उन्होंने समारोह में सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों तथा नागरिकों से सरकार के साथ सहयोग करने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए विकास में रही कमियों को दूर करने की बात भी कही ।
सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार की उपलब्धियों को विस्तार से स्पष्ट किया और सरकार के चार साल-बेमिसाल कार्यकाल को आमजन के मन को जीतने वाला बताया । उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, जननी शिशु सुरक्षा, राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम, प्रशासन शहरों के संग अभियान, अजमेर को पुष्कर रेल मार्ग से जोडऩे आदि अनेक उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि सरकार के काम बोलते हैं ।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने समारोह में सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए सरकार की चार वर्षों में विभिन्न विकास योजनाओं में प्राप्त उपलब्धियों और कीर्तिमान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इससे संवेदनशील, जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन का सपना साकार हुआ है । मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना गरीबों के लिए वरदान सिद्घ हुई है । मुख्यमंत्री ब्याज मुक्त ऋण फसली योजना और राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम व सुनवाई का अधिकार लागू होने से आमजन में उनकी समस्याओं के निस्तारण के प्रति विश्वसनीयता कायम हुई है। सरकार के प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने और बेरोजगार युवकों को हुनर की तालीम देने, उर्जा व पेयजल प्रबंधन तथा औद्योगिक विकास की दृष्टि से इन वर्षों में हुए कार्य आमजन को रोजगार व सुविधायें उपलब्ध कराने में कारगर सिद्घ हुए हैं ।
समारोह में किशनगढ़ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया, अजमेर नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी, पुष्कर नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया, पूर्व विधायक श्री ललित भाटी, डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य, समाजसेवी हाजी इंसाफ अली, पंचायत समिति के प्रधान, उपप्रधान, पार्षद, सरपंच, वार्ड पंच सहित अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री जे.के.पुरोहित, गजेन्द्र सिंह राठौड,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना तथा सैंकड़ों की संख्या में नागरिक मौजूद थे। अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री मौहम्मद हनीफ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। संचालन श्रीमती वृतिका शर्मा ने किया।

error: Content is protected !!