कोरोना वार्ड में 200 बैड का आईसीयू

अजमेर, 25 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय प्रशासन को कोरोना वार्ड में आईसीयू बैड की संख्या बढ़ा कर 200 करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वार्ड के प्रत्येक बैड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कोरोना मरीजों की नियमित काउंसलिंग और परिजनों को वीडियो काउंसलिंग के माध्यम में नियमित बातचीत व ब्रीफिंग की भी जानकारी ली।

जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने लगातार चौथे सप्ताह अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि कोरोना वार्ड में आईसीयू बैड की संख्या बढ़ाई जाए। कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में कम से कम 200 बैड का आईसीयू रहे। अब ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत है। अस्पताल में दूसरी मंजिल पर स्थापित किए जा रहे कोरोना वार्ड में प्रत्येक बैड या ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध हो। लाइन व उपकरण का काम तुरन्त पूरा कर लिया जाए। साथ ही स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन की खरीद कर ली जाए।

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कोविड वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखा जाए। मरीजों की नियमित काउंसलिंग एवं परिजन को उनकी तबियत के बारे में नियमित ब्रीफिंग की जाए। उन्होंने कोरोना के मरीजों को दी जा रही चिकित्सा के बारे में जानकारी ली। कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर उसका डिसप्ले वार्ड के बाहर भी करवाया जाएं, जिससे परिजन उनके रोगियों को देख सकें। रोगियों के प्रत्येक बैड के पास घंटी की सुविधा उपलब्ध हो। इससे आवश्यकता होने पर रोगी अथवा उसके परिजन मेडिकल स्टाफ को बुला सकेंगे। मरीज और उनके परिजन की काउसंलिंग की व्यवस्था की जाएं। गम्भीर और मोडरेट प्रकार के रोगियों के साथ परिजनों से वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जानी चाहिए। कोविड वार्ड में नियमित रूप से टॉयलेट क्लीनिंग की व्यवस्था के साथ ही सम्पूर्ण कोविड वार्ड में साफ-सफाई की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित हो। कोविड वार्ड में ओपन वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध रहे।

जिला कलक्टर ने चिकित्सालय प्रशासन से मरीजों को दिए जा रहे भोजन, दवा और सुविधाओं की भी विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से कोरोना मरीजों के लिए 300 बेड के नए वार्ड की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। यह वार्ड अस्पताल की दूसरी मंजिल पर तैयार किया जा रहा है। इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!