विषेश षिक्षा में बी.एड. के आवेदन की अन्तिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 तक

दिनांक 28 सितम्बर 2020 (अजमेर) राजस्थान महिला कल्याण मण्डल, चाचियावास द्वारा 2 वर्शीय बी.एड. स्पेषल एज्युकेषन में 30 सीट पर प्रवेष हेतु आवेदन 15 अक्टूबर 2020 तक संस्था कार्यालय पर जमा किये जायेंगे तथा विषेश षिक्षा पाठ्यक्रम के संचालन में अजमेर जिले में एकमात्र कॉलेज है जो यह पाठ्यक्रम महर्शि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय, अजमेर से सम्बद्वता प्राप्त हैं पाठ्यक्रम के प्रारम्भ होने से राजस्थान में सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विषेश योग्यजनों के लिए षिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी ।

कोर्स कोर्डिनेटर भगवान सहाय षर्मा ने बताया कि राश्ट्रीय अध्यापक षिक्षा परिशद एवं भारतीय पुनर्वास परिशद, नई दिल्ली के अनुसार विषेश षिक्षा में डिग्रीधारी अर्भ्यािर्थयों को बी. एड. के समान माना गया हैं। किसी भी वर्ग (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य) में स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी स्पेषल बी.एड. के लिए आवदेन कर सकते है।
षिक्षा अघिकार अधिनियम 2009 के अनुसार राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विषेश योग्यजनों के लिए प्रषिक्षित विषेश अध्यापकों की आवष्यकता हैं जिसमें प्रषिक्षित विषेश अध्यापकों के लिए रोजगार की बहुत सम्भावनायें है।

error: Content is protected !!