पंचायतीराज चुनाव प्रथम चरण का मतदान कल, दल रवाना

केकड़ी, सावर, सरवाड तथा भिनाय पंचायत समितियों में होगा मतदान
अजमेर, 22 नवम्बर। पंचायतीराज चुनाव के तहत प्रथम चरण का मतदान कल सोमवार को सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान दलों को प्रशिक्षण देकर रविवार को रवाना कर दिया गया। पहले चरण में केकड़ी, सरवाड़, सावर और भिनाय पंचायत समिति क्षेत्रों में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के प्रथम चरण का चुनाव केकडी, सरवाड़, सावर तथा भिनाय पंचायत समितियों में सोमवार 23 नवम्बर को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। इस कार्य के लिए नियोजित मतदान दलों, एरिया मजिस्ट्रेटों तथा जोनल मजिस्ट्रेटों ने मतदान बूथ तथा क्षेत्र के लिए राजकीय पोलीटेक्निक कॉलेज से प्रस्थान किया। इससे पूर्व समस्त कार्मिकों एवं अधिकारियों को अंतिम प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान पंचायत समितिवार बैठक व्यवस्था की गई।
उन्होंने बताया कि इस बार मतदान दलों को विभिन्न अलग-अलग स्थानों से सामग्री प्राप्त करने के स्थान पर सीट पर ही मतदान सामग्री प्रदान की गई। पंचायत समितिवार बैठक व्यवस्था के अंतर्गत मतदान दल के समस्त कार्मिकों को एक ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया गया। उनकी सीट के पास ही टेबल लगाकर समस्त मतदान सामग्री पूर्व में ही उपलब्ध करवाई गई। इस कारण कहीं भी भीड़-भाड तथा पंक्तिबद्ध होने की आवश्यकता नहीं रही। इस नवाचार के कारण मतदान दलों की सुविधा प्राप्त हुई।
उन्होंने बताया कि मतदान को सुव्यवस्थित तरीके से संपादित करवाने के लिए आरक्षित मतदान दल गठित किए गए हैं। पंचायत समिति क्षेत्र केकड़ी के लिए 4, सरवाड़ के लिए 5, सावर के लिए 4 तथा भिनाय के लिए 6 आरक्षित मतदान दल हैं। इनका मुख्यालय संबंधित तहसील कार्यालय रहेगा।
उन्होंने बताया कि जिला परिषद तथा पंचायत समिति सदस्य के लिए बूथ पर अलग-अलग ईवीएम मशीनें उपयोग में ली जाएगी। इसके साथ मतदान दलों को पिंक पेपर सील, स्ट्रीप सील, स्पेशल टैग, एड्रेस टैगसील, दोनों प्रकार के निविदत्त मत पत्र, सुभिन्नकारी सील, ऎरोमार्क ब्रास सील, अमिट स्याही, स्टाम्प पेड, मतदाता पर्ची, मतदाता रजिस्टर, निर्वाचक नामावली की चिन्हित तथा अतिरिक्त प्रति भी साथ में दी जाएगी।

सामग्री करवानी होगी पुनः जमा
उन्होंने बताया कि मतदान दलों को दी जाने वाले सामग्री को मतदान समाप्ति के उपरांत संग्रहण केन्द्र पर पुनः जमा करवाना होगा। दलों की प्रदान किए गए डस्टबीन, सैनेटाईजर प्लास्टिक बोतल मय नोजल स्प्रे, कोविड पोस्टर तथा निर्वाचन निर्देशिका को जमा नहीं करवाने पर सामग्री की राशि की वूसली संबंधित से की जाएगी।

निर्वाचन सामग्री संग्रहण के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था की गई अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना
अजमेर, 22 नवम्बर। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के प्रथम चरण की निर्वाचन सामग्री संग्रहण के अंतर्गत अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि निर्वाचन सामग्री संग्रह के दौरान भीड़-भाड़ से बचने तथा मतदान दल कार्मिकों को शीघ्र मुक्त करने के उद्देश्य से विशेष व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए काउण्टर संख्या एक व 2 पर संग्रहण उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे। इस कारण एक काउण्टर पर अधिकतम लगभग 24 मतदान बूथ ही सामग्री जमा करवाएंगें।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए संग्रहण स्थल राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के मैन ब्लॉक के बाहर निर्धारित किया गया है। पंचायत समिति केकड़ी के 98 बूथों के लिए 5, सरवाड़ के 110 बूथों के लिए 5, सावर के 82 बूथों के लिए 4 तथा भिनाय के 142 बूथों के लिए 6 संग्रहण उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि काउण्टर संख्या एक पर सील्ड ईवीएम जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य, पी-25, पीई-53, 54, 55, 56, 52 तथा कोविड-19 मतदाताओं की सूचना के अनसील्ड लिफाफे जमा होंगे। काउण्टर संख्या 2 पर सील्ड पीई-45 से 51 तथा अनसील्ड पीई- 57 लिफाफे जमा किए जाएंगे। पीई-57 (अनसील्ड) लिफाफे में अप्रयुक्त मतदाता पर्चियां, अप्रयुक्त एड्रेस टैग व स्पेशल टैग, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति का प्रपत्र, चिन्हित मतदाता सूचियों से भिन्न मतदाता सूचियां, मतदाताओं की आयु संबंधी घोषणाऎं व सूची, अप्रयुक्त व क्षतिग्रस्त पेपर सीलें व स्टि्रप सीलें तथा अन्य विविध निर्वाचन कागजात जमा किए जाएंगें। इसी प्रकार काउण्टर संख्या 3 पर शेष स्थाई सामग्री जमा होगी। चुनाव लेखा भुगतान काउण्टर पर निर्वाचन सामग्री की जमा रसीद देखने के पश्चात् और अग्रीम राशि का समायोजन करने के उपरांत मतदान दल को कार्यमुक्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

पंचायतीराज चुनाव
मतदान दिवस पर निर्वाचन क्षेत्र में कल रहेगा सार्वजनिक अवकाश
अजमेर, 22 नवम्बर। अजमेर जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के तहत जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य पद के मतदान दिवस पर निर्वाचन क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पंचायती राज आम चुनाव-2020 के तहत जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के प्रथम चरण के अन्तर्गत पंचायत समिति केकडी, सरवाड़, सावर व भिनाय की 64 पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र की 94 ग्राम पंचायतों के 840 वार्डों में सोमवार 23 नवम्बर को मतदान दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। पुर्नमतदान की स्थिति में जहां पुर्नमतदान होगा उन क्षेत्रों में पुर्नमतदान की तिथि को भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

पंचायतीराज चुनाव
राजस्व मण्डल के अतिरिक्त रजिस्ट्रार को चुनाव पर्यवेक्षक लगाया
अजमेर, 22 नवम्बर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के आम चुनाव-2020 के तहत पंचायत समिति क्षेत्र केकड़ी, सरवाड, सावर, भिनाय, पीसांगन, अजमेर ग्रामीण तथा श्रीनगर के लिए श्री आशुतोष गुप्ता, अतिरिक्त रजिस्ट्रार राजस्व मण्डल राजस्थान, अजमेर को चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इनका अस्थाई पता पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ कलेक्ट्रेट अजमेर रहेगा। इनके मोबाईल नम्बर 9829146799 है। इन पंचायत समितियों के पंचायतीराज संस्थाओं (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के आम चुनाव के संबंध में व्यक्ति अथवा शिकायतकर्ता चुनाव पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ कलेक्ट्रेट अजमेर अथवा इनके मोबाईल पर सम्पर्क कर सकते है।

चुनावी कार्मिकों को दूसरे दिन भी माना जाएगा ड्यूटी पर
अजमेर, 22 नवम्बर। निर्वाचन कार्य में तैनात कार्मिकों एवं अधिकारियों को चुनाव कार्य समाप्ति के पश्चात् दूसरे दिन भी ड्यूटी पर माना जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पंचायतीराज संस्थाओं (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के आम चुनाव-2020 के लिए मतदान अधिकारियों एवं चुनाव ड्यूटी में नियुक्त समस्त कार्मिकों को मतदान दिवस के बाद सामग्री संग्रहण के लिए वापसी देर रात्रि तक होने से दूसरे दिन चुनाव ड्यूटी पर माना जाएगा। उन्हें उस दिन अपने संबंधित विभाग में उपस्थिति दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इस दिवस का इन्हें कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!