पंचशील सीएचसी में डाॅक्टर नियुक्त करे सरकार: देवनानी

– विधान सभा में नियम 295 के तहत की सरकार से मांग

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 4 मार्च।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने राज्य सरकार से मांग की है कि राजकीय शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पंचशील नगर में विशेषज्ञ चिकित्सक व लेब टेक्निशियन सहित अन्य चिकित्सीय पदों पर शीघ्र नियुक्ति कराते हुए वहां पर स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कराया जाए।
देवनानी ने विधान सभा कार्य संचालन एवं प्रक्रिया के नियम 295 के तहत पंचशील सीएचसी का मामला उठाते हुए कहा कि अजमेर के जेएलएन चिकित्सालय में ईलाज के लिए प्रतिदिन सम्पूर्ण संभाग से बड़ी संख्या में मरीजों का आना होता है जिससे वहां पर लगने वाली लम्बी कतारों से क्षेत्रवासियों को राहत दिलाने के लिए विगत भाजपा सरकार ने पंचशील नगर में लगभग 5 करोड की राशि से राजकीय शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया था।
उन्होंने कहा कि उक्त स्वास्थ्य केंद्र के भवन में चिकित्सकों के बैठने, मरीजों को भर्ती करने, जांचों हेतु प्रयोगशाला, एक्स रे, सोनोग्राफी, आॅपरेशन थियेटर व अन्य चिकित्सीय सेवाओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक निर्माण करवाये गये, परन्तु खेदजनक स्थिति है कि वहां पर अभी तक विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। वहां पर मात्र फिजीशियन व स्त्री रोग विशेषज्ञ कार्यरत है, परन्तु लेब टेक्निशियन व रेडियोलाॅजिस्ट नहीं होने से ना तो रक्त, मल-मूल संबंधी कोई जांच हो पाती है और ना ही एक्स रे व सोनोग्राफी हो सकती है।
देवनानी ने सदन में कहा कि वहां पर शिशुरोग विशेषज्ञ, डेन्टिस्ट, चिकित्सा अधिकारी के पद स्वीकृत है परन्तु रिक्त पड़े है। जनरल सर्जन, अस्थि रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, रेडियोलाॅजिस्ट जैसे महत्वर्पूण पद वहां पर स्वीकृत ही नहीं है। वर्तमान में उक्त स्वास्थ्य केंद्र जिसके निर्माण पर बड़ी राशि खर्च की गई वहां पर एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समान ही सेवाएं उपलब्ध हो पा रही है जिससे क्षेत्रवासियों को जरूरी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने में पूर्णतः असफल सिद्ध हो रहा है तथा उन्हें ईलाज के लिए अभी भी जेएलएन चिकित्सालय ही जाना पड़ता है।

error: Content is protected !!