साईंस पार्क के अटके निर्माण की गूंज विधानसभा में

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 5 मार्च।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को विधान सभा में अजमेर में साईंस पार्क के अटके निर्माण कार्य का मामला उठाया। देवनानी ने स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से मामला उठाते हुए कहा कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा अजमेर में साईंस पार्क स्वीकृत किया गया जिसके निर्माण कार्य का विधिवत शिलान्यास 9 सितम्बर 2018 को किया गया जिसे आज ढाई साल हो चुके है परन्तु निर्माण कार्य अभी तक प्रारम्भ नहीं हो सका है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा इसके लिए 15.20 करोड रूपये स्वीकृत किये गये तथा प्रोजेक्ट की पूंजीगत लागत की 50 प्रतिशत राशि का अंशदान राज्य सरकार को उपलब्ध कराना था परन्तु राज्य सरकार द्वारा इसमें बहुत विलम्ब किया गया। आखिरकार स्मार्ट सिटी योजना के तहत राज्यांश राशि भी जमा करवा दी गई ।
देवनानी ने साईंस पार्क के निर्माण को लेकर संबंधित विभाग व प्रशासन पर ढ़िलाई बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के बीच साईंस पार्क के निर्माण को लेकर होने वाले एमओयू में भी बहुत विलम्ब हुआ जिसकी वजह से निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका। प्रशासन इसके निर्माण को लेकर अभी तक भी गंभीर दिखाई नहीं दे रहा।
उन्होंने कहा कि अजमेर में साईंस पार्क का निर्माण होना एक बड़ी व महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। इससे विज्ञान के विद्यार्थियों को अध्ययन व शोध के अवसर पर मिलेंगे साथ ही आमजन को भी ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध हो सकेगी। यह अजमेर में पर्यटन की दृष्टि से भी एक नये केन्द्र के रूप में विकसित हो सकेगा। देवनानी ने राज्य सरकार से आग्रह किया कि साईंस पार्क के निर्माण को लेकर जो भी ओपचारिकताऐं बाकी है उन्हें तत्काल पूरी कराते हुए कार्य प्रारम्भ कराया जाए।
(2)

error: Content is protected !!