भगवान राम हमारे आदर्श है, युवा पीढ़ी उनका अनुकरण करे..

’श्री राम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता का चौहदवाँ दिवस

अजमेर 17 अगस्त। राष्ट्रीय कवि संगम अजमेर जिले की श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चौहदवें दिवस पर 15 प्रतिभागियों ने भाग लेकर भगवान राम पर आधारित कविताओं का वाचन किया।

प्रतियोगिता की अध्यक्षता पंजीयन एवं मुद्राक की वित्तीय सलाहकार श्रीमती आनंद आशुतोष करते हुए कहा कि भगवान राम का यशोगान हमारे देश के बाल साधको तक पहुंचे, इसके लिए हमारी संस्था एवं परिवारों का दायित्तव है। भगवान राम हमारे आदर्श है, युवा पीढ़ी उनका अनुकरण करें। प्रतियोगिता के के प्रारंभ में अतिथि कलाकार श्रीमती उर्मिला शर्मा ने ‘‘भगवान श्री राम का गुणागान कीजिए…’’ की शानदार प्रस्तुति दी।
संस्था के उपाध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि प्रतियोगिता में सर्वप्रथम कु. किरण मीणा ‘‘अपनी शरण में आये मित्रों को, राजा बनाने वाले’’, कु. उषा मीणा ‘‘राम प्रभु का लेले बंदे, यही एक सहारा है’’, कु. कुसुम सवासिया ‘‘चाहते तो राम ना जाते वन में’’, कु. जान्हवी जूनवाल ‘‘कभी न राम से राम को मांगा, कब मेरे भीतर हनुमाना जागा’’, श्री हर्षित असनानी लोकेश इंदौरा जी रचना ‘‘अंदर बैठे तम को मारो, आओ सब मिलकर शीश झुकाये’’, कु. रितू कुमारी ने देवदत्त शर्मा की रचना ‘‘राम तुम लंका नहीं, कश्मीर नहीं जाना’’, कु. रंजीत कुमार ने राम कथा ‘‘राम ने ताड़का को मारा, भरत को राजगद्दी दिलायी’’, कु. मंजीत कुमार देवदत्त शर्मा की रचना ‘‘केवट की उतराई, तुम भी केवट संसार के, मैं भी एक केवट’’, श्री अदम्य शर्मा सूर्यकांत निराला की शक्ति पूजन के अंश ‘‘होगी जय जय तुम्हारी राम’’, श्री भरतराज गुर्जर ने महर्षि वाल्मिकी की राम की महिमा, श्री अवि विजय ने राम की महिमा में ‘‘राम को पाने के लिए न धन चाहिए, राम को समझने के लिए मन चाहिए’’, श्री हरेन्द्र पारीक ‘‘हम भारत के भरत’’ की प्रस्तुतियां देकर बाल कवियों ने अपनी साधना का परिचय देते हुए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
प्रतियोगिता का संचालन करते हुए महामंत्री नरेन्द्र कुमार भारद्वाज ने सभी निर्णायकगणों व प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रतियोगिता का प्रसारण यू-ट्यूब व फेसबुक के ऑन लाईन पॉर्टल पर किया गया। प्रतियोगिता के निर्णायक साहित्यकार डॉ. बृजेश माथुर एवं डॉ. के.के शर्मा थे। निर्णाक डॉ. बृजेश माथुर ने कहा कि जो बाल साधक है कच्ची मिट्टी है, संस्था द्वारा इन्हें संस्कार देने का प्रयत्न किया जा रहा है। प्रतियोगिता के जिला संयोजक हिम्मत सिंह चौहान ने सभी को रामपथ पर चलने का आह्वान करते हुए सभी प्रतिभागियों व निर्णायकगणों को धन्यवाद दिया।
संस्था के अध्यक्ष ललित कुमार शर्मा ने बताया कि अगली प्रतियोगिता 18 अगस्त को दोपहर 2ः00 बजे से ऑन लाईन माध्यम से अन्य प्रतिभागियों के लिए आयोजित की जाऐगी। यह प्रतियोगिता जिला, प्रांत व राष्ट्रीय स्तर पर चरणबद्ध प्रतियोगिता में विजेताओं को नकद पुरस्कार दिये जाऐगें व सभी प्रतिभागियों को ऑन लाईन प्रमाण पत्र देने की भी संस्था द्वारा प्रावधान किया गया है।

कंवल प्रकाश किशनानी
मो. 9829070059

error: Content is protected !!