एनजीटी टीम से जनप्रतिनिधियों को नहीं मिलने देना जिला प्रशासन द्वारा नाकामी छिपाने का प्रयास

-विधायक देवनानी ने कलक्टर से मुलाकात में जताई कड़ी नाराजगी
-अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफिया कर रहे हैं आनासागर में अवैध कब्जे

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 27 सितंबर। आनासागर की बदसूरती को मिटाने और खूबसूरती फिर से बहाल करने के मकसद से अजमेर आई राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की टीम से किसी भी जनप्रतिनिधि को मिलने नहीं देने और विधायकों को सूचना तक नहीं देने पर पूर्व शिक्षामंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कड़ी नाराजगी जताई है।
देवनानी ने जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित से हुई मुलाकात में अपनी नाराजगी जताते हुए सवाल किया कि आखिर जिला प्रशासन अजमेर का क्या हाल बनाना चाहता है। प्रशासन जो मर्जी आए, बिना सोचे-समझे कर रहा है, जिससे अजमेर की दिनों-दिन दुर्दशा होती जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एनजीटी की टीम आनासागर की मौजूदा स्थिति और निर्माण क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए आई थी, लेकिन जिला प्रशासन ने विधायकों को इसकी सूचना तक नहीं दी। उन्होंने इस बात पर भी गहरी नाराजगी जताई कि टीम के आने की सूचना मिलने पर जो जनप्रतिनिधि मिलने गए थे, उन्हें भी अधिकारियों ने टीम से नहीं मिलने दिया। इससे जाहिर होता है कि आनासागर को बर्बाद करने में जिला प्रशासन और सभी संबंधित अधिकारियों का हाथ है। यदि प्रशासन चाहता तो, सभी जनप्रतिनिधियों की मुलाकात टीम से करा सकता था। इससे टीम को आनासागर को दूषित होने से बचाने और इसकी सुंदरता बहाल करने के लिए अनेक सुझाव मिल सकते थे।
देवनानी ने जारी बयान में कहा कि अधिकारियों को टीम के सामने अपनी नाकामियां उजागर होने का डर सता रहा था। यही कारण है कि उन्होंने जनप्रतिनिधियों की टीम से मुलाकात नहीं कराई। इससे यह भी जाहिर होता है कि अधिकारियों ने टीम को गुमराह करने में कोई कमी नहीं छोड़ी होगी, ताकि टीम से आनासागर के भराव क्षेत्र में हुए भू-माफियाओं द्वारा अधिकारियों की मिलीभगत से किए गए अवैध कब्जों, अतिक्रमणों पर मुहर लगवाई जा सके। यह सारा मसला दरअसल अधिकारियों की लीपापोती प्रतीत होता है।
देवनानी ने कहा कि उन्होंने कुछ माह पहले आनासागर के भराव क्षेत्र में भू-माफियाओं द्वारा मिट्टी डालकर किए जा रहे अवैध कब्जों के बारे में जिला प्रशासन को चेताया था, लेकिन प्रशासन ने इस तरफ अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया है। अब एनजीटी की टीम से जनप्रतिनिधियों को दूर रखने से यह आशंका बलवती हो गई है कि कतिपय अधिकारियों की भू-माफियाओं से साठगांठ है।

शासन-प्रशासन की नाकामी उजागर कर रहे हैं सड़कों पर पड़े गहरे गड्ढे, और सीवरेज मेनहाॅलों से उगलता गंदा पानी
-देवनानी ने कलक्टर से की मुलाकात, सड़कों की दशा और सीवरेज के खुले मेनहाॅलों से आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर जताई चिंता
-सरकार और प्रशासन ने ना तो सड़कों की सुध ली है और ना ही डीपीआर के आधार पर डेªनेज सिस्टम सुधारने की पहल की

अजमेर, 27 सितंबर। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शहर की सड़कों पर पड़े बड़े-बड़े, गहरे गड्ढे और सीवरेज मेनहाॅलों से उगलता गंदा पानी राज्य की कांग्रेस सरकार और जिला प्रशासन की नाकामियों की पोल खोलते हैं। लाखों रूपए खर्च कर सड़कों की कई बार पेचवर्क कराया गया, लेकिन उसके बाद हुई बारिश में सारा पेचवर्क पानी में बह गया। प्रशासन ने ना तो सड़कों की सुध ली है और ना ही डीपीआर के आधार पर डेªनेज सिस्टम सुधारने की पहल की है। उन्होंने जिला कलेक्टर से मुलाकात कर सड़कों की जल्द से जल्द मरम्मत कराने और डेªनेज सिस्टम सुधारने की मांग की है।
देवनानी ने जारी बयान में कहा कि अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाए जाने के लिए किए जा रहे दावों की पोल खोलने के लिए शहर की सड़कों पर पड़े गहरे गड्ढे ही काफी हैं। शहर में सड़कें, नाले-नालियां पूरी तरह ठीक नहीं हैं और थोड़ी-सी बरसात से गंदा पानी सड़कों पर आ जाता है। अनेक स्थानों पर सीवरेज के मेनहाॅल खुल पड़े हुए हैं, तो अनेक जगह पर बारिश के पानी के दबाव से मेनहाॅल खुल जाते हैं। लाखों रूपए खर्च कर सड़कों पर किए गए पेचवर्क उखड़ गए हैं और पूरा शहर गडढों में तब्दील हो गया है। सड़कों के बीचों-बीच सीवर लाइन के मेनहाॅलों के ढक्कन खुल कर ऊपर आ गए हैं, जिनसे गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है।
देवनानी ने कहा कि एलिवेटेड रोड का काम पूरी तरह कछुआ चाल से चल रहा है, जिससे पृथ्वीराज मार्ग, स्टेशन रोड और कचहरी रोड पर हालात बहुत ज्यादा खराब हैं। इन तीनों मार्गों पर एलिवेटेड रोड के नीचे जहां-जहां सड़कों पर पेचवर्क कराए गए, वह भी बरसात से पूरी तरह उखड़ चुके हैं। इन तीनों मार्गों से वाहन चालक और राहगीरों का निकलना दुश्वार हो गया है। पुष्कर रोड, कोटड़ा, पसंद नगर, प्रगति नगर, बी.के.कौल नगर, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, फाॅयसागर रोड, राम नगर, वैशाली नगर, क्रिश्चियन गंज, महावीर सर्किल, जयपुर रोड, अग्रेसन चैराहा, कलेक्टेªट, दरगाह बाजार, नला बाजार, नया बाजार, आगरा गेट, स्टेशन रोड, मार्टिंडल ब्रिज, सम्राट पृथ्वीराज चैहान राजकीय काॅलेज चैराहा, गुलाबबाडी, आगरा गेट, सोनीजी की नसियां, जवाहरलाल नेहरू अस्पताल, सावित्री काॅलेज मार्ग व चैराहा, शास्त्री नगर, लोहागल रोड, माकडवाली रोड, पंचशील, ऋषि उद्यान, गंज आदि क्षेत्रों में सडकों की हालत बहुत खराब है। इन दिनों बरसात का दौर चल रहा है, इसलिए पानी भरा होने के कारण गहरे गड्ढे दिखाई नहीं देते हैं, जिससे रोजाना अनेकों राहगीर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। पैदल चलने वाले लोग भी गड्ढों में गिरकर घायल और चोटिल हो रहे हैं।

error: Content is protected !!