विश्व पर्यटन दिवस पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग का राष्ट्रीय वेबीनार

अजमेर, 27 सितंबर। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के उत्तर क्षेत्रीय निदेशक अनिल आरव ने कहा है कि विविधताओं से भरे भारत के सौंदर्य को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने में फोटोग्राफर्स का अहम योगदान है ऐसे में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय उभरते युवा फोटोग्राफर्स को प्रोत्साहित करने की मंशा रखता है।
आरव सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर केन्द्रीय पर्यटन विभाग और पृथ्वीराज फाउंडेशन, अजमेर के तत्वावधान में ‘ट्रेवल फोटोग्राफी की तकनीक विषय पर आयोजित ऑनलाइन वेबीनार में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि उभरते युवा फोटोग्राफर्स को उचित मंच देने की आवश्यकता है इस दृष्टि से कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर की फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं और प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन करवाया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के बाद पर्यटन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर की फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित होगी ताकि देशभर से नवीन पर्यटन स्थल प्रकाश में आए।

एक्सपर्ट्स ने बताई फोटोग्राफी तकनीक:

वेबीनार को संबोधित करते हुए अजमेर के ख्यातनाम फ्रीलांस फोटोग्राफर दीपक शर्मा ने राजस्थान की भौगोलिक विविधताओं के बीच फोटोग्राफी की चुनौतियां और फोटोग्राफर्स के लिए अवसर विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसी प्रकार सीनियर फोटोजर्नलिस्ट ताराचंद गवारिया ने हेरीटेज और लेंडस्केप फोटोग्राफी व विडियोग्राफी पर अपने अनुभवों को बताते हुए फोटोग्राफी तकनीक और इसके लिए की जाने वाली पूर्व तैयारियों, वेशभूषा व उपयुक्त संसाधनों की जरूरतों की जानकारी दी। जनसंपर्क विभाग, उदयपुर के उपनिदेशक व वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर डॉ. कमलेश शर्मा ने वाईल्ड लाईफ व बर्ड फोटोग्राफी के प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए इस तरह की फोटोग्राफी दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। फोटोग्राफर और ड्रोन एक्सपर्ट नदीम खान ने ड्रोन के माध्यम से की जाने वाली फोटोग्राफी की विशेषताओं का बताया और कहा कि विहंगम दृश्यों को क्लिक करने के लिए सधे हाथों से ड्रोन के संचालन में बड़े धैर्य की आवश्यकता रहती है।

पुष्कर के घाटों पर सफाई अभियान

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय एवं पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में पुष्कर में घाटों की सफाई की गई।
पृथ्वीराज फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ पूनम पांडे ने बताया कि भारत पर्यटन दिल्ली और जयपुर की सहभागिता में पर्यटन दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें फाउंडेशन के सदस्यों ने वराह घाट, नृसिंह घाट, नगर पालिका घाट आदि पर सफाई कर श्रमदान किया। पुष्कर के पंडित रवि शर्मा, शशिकांत शर्मा, पर्यटन प्रचारक अशोक टाँक सहित कई स्थानीय नागरिकों ने भी इसमें सक्रिय भागीदारी निभाई स्वच्छता अभियान के उपरांत सभी सदस्यों ने पुष्करराज की आरती में भाग लिया। फाउंडेशन के सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि मुख्य तीर्थ एवं पर्यटन स्थल पुष्कर में स्वच्छता के लिए लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से यह कार्य किया गया। अभियान में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के वृत्त अधीक्षक नीरज त्रिपाठी, स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल की प्राचार्या वर्तिका शर्मा, फाउंडेशन के सदस्य संदीप पांडे, संजय कुमार सेठी, ऋषिराज सिंह, नितिन सिंह, तीर्थराज सोनी, अर्जुन, शुभम जोशी, राहुल पिंगोलिया ने भाग लिया।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!