देवनानी ने सात डिस्पेसरियों के लिए एम्बुलेंस व लाखों के चिकित्सा उपकरण भेंट किए

अजमेर, 7 अक्टूबर। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने भाजपा के ध्येय ‘‘सेवा ही समर्पण’’ के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास एवं सुशासन की यात्रा अविरल जारी है ,मोदी ने संवैधानिक पद पर रहते हुए सार्वजनिक जीवन में 20 वर्ष पूरे होने और नवरात्र स्थापना के मौके पर गुरूवार को वैशाली नगर सहित अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सात राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए करीब सात लाख रूपए की एम्बुलेंस और लाखों रूपए के चिकित्सा उपकरण भेंट किए।
वैशाली नगर स्थित राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित समारोह में उन्होंने जनसमुदाय और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों को एम्बुलेंस व उपकरण प्रदान किए। इनमें आॅक्सीमीटर, बीपी इंस्ट्रूमेंट, स्टेथेस्काॅप, निबूलाइजर, वजन तौलने की मशीनें, लम्बाई नापने के इंस्ट्रूमेंट आदि शामिल हैं। देवनानी ने समारोह को संबोधित करते हुए वे जनता की सेवा करने में कभी भी पीछे नहीं रहेंगे। उनका उद्देश्य है कि अजमेर स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर और विकसित बने। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने विधायक स्थानीय विकास निधि से एम्बुलेंस व उपकरण दिए हैं। यदि अन्य स्वास्थ्य केंद्रों से कोई मांग या प्रस्ताव आते हैं, तो वे विधायक कोष से उन कार्यों को कराने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन स्थित स्वास्थ्य केंद्र के ऊपर हाॅल निर्माण का प्रस्ताव मिला है, जिसे अजमेर विकास प्राधिकरण से एस्टीमेट मिलने के बाद मंजूरी दी जाएगी। इसी प्रकार यदि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के किसी भी सामुदायिक या प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र को निर्माण कार्य या चिकित्सा उपकरणों की जरूरत हो, तो वह एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाकर उनके पास भेज सकते हैं, ताकि उन प्रस्तावों पर तुरंत कार्यवाही शुरू की जा सके।
देवनानी ने चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे मरीजों के साथ मधुर व्यवहार करें और उनका हमेशा यही प्रयास हो कि जो भी मरीज अस्पताल में आए, वह स्वस्थ और संतुष्ट होकर लौटे। उन्होंने कहा कि यदि मरीज से मधुर व्यवहार किया जाता है, तो आधी बीमारी को वैसे ही ठीक हो जाती है, क्योंकि शारीरिक रूप से परेशान व्यक्ति को इस तरह मधुर व्यवहार से काफी संबल मिलता है। दवा के साथ-साथ मरीज को शारीरिक बल मिलता है, जिससे वह जल्द स्वस्थ हो जाता है। उन्होंने कहा कि लोग चिकित्सकों और कर्मचारियों को भगवान के रूप में देखते हैं, इसलिए जनता की सेवा करना ही उनका सर्वोपरि ध्येय होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि देवनानी इस पहले करीब 54 लाख रूपए की लागत से पंचशील स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आॅक्सीजन प्लांट स्थापित कराने, 17 लाख की क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस, अन्य एम्बुलेंस के अलावा काफी संख्या में चिकित्सा उपकरण प्रदान कर चुके हैं।
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी एस.एस. जोधा, शहर भाजपा के उपाध्यक्ष जयकिशन पारवानी, पार्षद दीपेंद्र लालवानी, वीरेंद्र वालिया, मनोज मामनानी, अतीश माथुर, रूबी जैन, रमेश चैलानी, वरिष्ठ भाजपा नेता सीताराम शर्मा, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष राहुल जयसवाल, सत्येंद्र कुमार शर्मा, विक्रमसिंह राठौड़, सुनीलसिंह राजावत, दयालराम सिवासियां, डी.पी. शर्मा, दिनेश खंडेलवाल, नरेंद्र आसुदानी आदि मौजूद रहे।

अटल उद्यान में दस लाख की लागत से निर्माण कार्यों का शुभारंभ
अजमेर, 7 अक्टूबर। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को लोहाखान स्थित अटल उद्यान में करीब दस लाख रूपए की लागत से होने वाले निर्माण कार्यों का पूजा-अर्चना के साथ विधिवत शुभारंभ किया। इसमें उद्यान में पाथ-वे, कमरे और शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। पाथवे बनने से लोगो को प्रातःकाल भ्रमण में सुविधा रहेगी और उद्यान में घुमकर स्वास्थ्य लाभ ले सकेगे ।
इस मौके उपस्थित लोगो अटल उद्यान में ट्यूब वेल लगाने की मांग की जिसको देखते हुए देवनानी ने ट्यूब बेल लगाने की घोषणा की ।
क्षेत्रवासियों ने देवनानी का मालाएं व साफा पहनाकर स्वागत किया। देवनानी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उनके लिए जनता की सेवा ही सर्वोपरि है। इस मौके पर पार्षद रिंकू जादम, श्री त्रिलोक जादम,मनोहर सिंह जी,नन्द किशोर शर्मा आदि भी मौजूद रहे।

देवनानी ने नवरात्र स्थापना पर दीं शुभकामनाएं
अजमेर, 7 अक्टूबर। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने अजमेर की जनता व प्रदेशवासियों को नवरात्र स्थापना के शुभ अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि मां जगदम्बा भवानी सभी लोगों को स्वस्थ रखे, दीर्घायु प्रदान करे और उनके सभी मनोरथ पूर्ण करे। मां भवानी शहर की जनता व प्रदेशवासियों को कोरोना महामारी से दूर रखे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अब प्रदेश में ऐसी कोई महामारी नहीं हो, ताकि आमजन स्वस्थ रहने के साथ अपने काम-धंधे को अच्छी तरह चलाकर शहर व प्रदेश के विकास में भागीदार बन सके।

error: Content is protected !!