चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने किया कृमि नाशक दवा कार्यक्रम का शुभारंभ

केकड़ी 24 अक्टूबर(पवन राठी) चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने सोमवार को केकड़ी स्थित राजकीय जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत कृमि नाशक दवा का बच्चों को सेवन करा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि 19 वर्ष तक के बच्चों को आगामी 25 से 30 अक्टूबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत कृमिनाशक दवा दी जाएगी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 25 से 30 अक्टूबर तक संचालित होगा। इसमें एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमिनाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक विकास, हीमोग्लोबिन स्तर, पोषण स्तर और बौद्धिक विकास पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। यह कृमि बच्चों के पेट मे पडने वाले कीडे़ होते हैं। ये बच्चों के विकास को हर प्रकार से प्रभावित करते हैं। कृमि के फैलाव को निश्चित समयांतराल पर कृमि मुक्त (डिवार्मिंग) कर रोका जा सकता है। इसके लिए कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली 25 से 30 अक्टूबर तक खिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम का सोमवार को शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग तथा आंगनवाड़ी के कार्यकर्ता प्रत्येक बच्चे को एल्बेंडाजोल की खुराक देंगे।
उन्होंने बताया कि एक से 19 वर्ष तक बच्चों और किशोर-किशोरियो को कृमि मुक्त रखने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के दौरान राज्य के सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाडी केन्द्रों और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पर एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाएगी। यह कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से संचालित होगा। जिसमे एएनएम, आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की अहम जिम्मेदारी रहेगी।
*शर्मा ने किया पोस्टर का विमोचन*
चिकित्सा जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने इस दौरान राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी इस पोस्टर के माध्यम से आमजन को पेट के कीड़ों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इनसे बचने के उपाय की जानकारी दी जाएगी। साथ ही नियमित अंतराल से एल्बेंडाजोल की खुराक लेकर कृमियों के जीवन चक्र को तोड़ने का आह्वान किया जाएगा।

error: Content is protected !!