अजमेर जिले के कई निजी स्कूलों की मनमानी

अजमेर जिले के कई निजी स्कूलों ने मनमानी करते हुए ग्रह विभाग के आदेशों के बावजूत बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं बन्द कर दी है जिसके बाद जिले के सैंकड़ो अभिभावक बेबस हैं। इसी की शिकायत का ज्ञापन सारथी आपके साथ समाज सेवा संस्था द्वारा मुख्यमंत्री, गृहविभाग, जिला कलेक्टर एवं ADM सिटी को ईमेल करके प्रेषित किया गया है। तथा मुख्यमंत्री से निवेदन है की कोरोना संक्रमण के खतरों के बिच जन हित में अजमेर जिले के समस्त स्कूलों को ऑफलाइन के साथ वैकल्पिक रूप से ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखने हेतु पाबंद करें। सारथी आपके साथ समाज सेवा संस्था के अध्यक्ष मनीष गोयल एवं कोषाध्यक्ष जय गोयल ने बताया की प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा 15 नवंबर से 100% क्षमता के साथ सभी स्कूलों को खोले जाने के आदेश पारित किए थे जिसके बाद लगातार प्रदेशभर के अभिभावकों का विरोध शुरू हो गया था इसी के साथ प्रदेश के कई जिलों के स्कूलों में बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने के मामले सामने आने लगे थे जिस पर संवेदनशीलता दिखाते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उक्त आदेश पर रिव्यु लेते हुए 26 नवंबर को प्रदेश की सभी स्कूलों के लिए गृह विभाग के जरिए आदेश क्रमांक प.7(1) गृह-7/2021 जारी किया जिसकी क्रम संख्या तीन के अनुसार शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी विद्यार्थियों द्वारा अपने माता पिता अभिभावक से लिखित में अनुमति लेना अनिवार्य होगा, ऐसे माता-पिता या अभिभावक जो अपने बच्चे को अभी ऑफलाइन अध्ययन हेतु स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं उन पर स्कूलों द्वारा बच्चों की उपस्थिति हेतु दबाव नहीं बनाया जाएगा एवं उनके लिए ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा निरंतर संचालित रखी जाएगी
बावजूद इसके जिले के कई स्कूल ऐसे हैं जोकि राज्य सरकार के आदेश की अवहेलना करते हुए बच्चों को ऑफलाइन स्कूल आने के लिए मजबूर कर रहे हैं.
उपाध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता एवं संयोजक शिव शंकर अग्रवाल ने बताया की इसी को लेकर सारथी आपके साथ समाज सेवा संस्था अजमेर द्वारा जिला कलेक्टर एवं मुख्यमंत्री को ईमेल करके ऐसे स्कूलों को पाबंद करने का आग्रह किया गया।
ईमेल में बताया गया है की कई स्कूलों द्वारा बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस बंद कर दी गई है एवं इस संदर्भ में माता पिता को कोई नोटिस भी नहीं दिया गया है. इनमें से एक स्कूल ऐसा निजी स्कूल है जिसमे पूर्व में एक छात्रा के पॉजिटिव होने की ख़बर प्रकाशित हुई थी.
पेरेंट्स का कहना है कि जब उन्होंने स्कूल में ऑनलाइन क्लासेज बंद होने का कारण पूछा तो स्कूल प्रशासन संतुष्ट जवाब नही दे रहे हैं ना ही ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं।
ऐसे में पेरेंट्स का कहना है कि वे कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़तरों के बीच बच्चो को स्कूल भेजना सुरक्षित महसूस नही कर रहे हैं वहीं स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से ऑनलाइन क्लासेस बन्द कर देने के कारण उनकी पढ़ाई का जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई कैसे होगी।

मनीष गोयल 9928086468 (अध्यक्ष)
जय गोयल 9829927573 (कोषाध्यक्ष)
सारथी आपके साथ समाज सेवा संस्था, एस एल भवन, आर्य समाज मार्ग कैसर गंज अजमेर – 305001, फ़ोन 0145-2426611

error: Content is protected !!