सर्किट हाउस का एनैक्सी भवन तैयार

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सर्किट हाउस के रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण का कार्य प्रगतिरत है। एनैक्सी भवन के 29 कमरे, एक रसोई और एक डोरमेटरी का रिनोवेशन पूर्ण कर लिया गया है। एनैक्सी भवन में एक नया स्वीटरूम 10 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के ब्रिटीश कालीन निर्मित सर्किट हाउस रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण का कार्य प्रगतिरत है। सर्किट हाउस के पुराने भवन के सामने एनैक्सी भवन मरम्मत एवं ब्यूटीफिकेशन का कार्य कर लिया गया है। 29 कमरों का रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण कर सर्किट हाउस प्रशासन को सौंप दिया गया है। उल्लेखनीय है कि कमरों का रिनोवेशन एवं इंटीरियर के साथ कमरों के शौचालयों का रिनोवेशन किया गया है। बिल्डिंग के बाहर लैंड स्कैप एवं आकर्षक लाइटिंग की जाएगी। एनैक्सी भवन की छत पर वाटर प्रूफिंग की गई है। बरसात के दौरान छत पर पानी जमा नहीं हो इसके भी इंतजाम किए गए हैं। छत पर वाटर प्रूफिंग शीट लगाई गई है। छत की दीवारों की भी मरम्मत की गई है। एनैक्सी भवन की बाहरी दीवारों पर रंगरोगन का कार्य आरंभ हो गया है एवं ब्यूटीफिकेशन का कार्य प्रगतिरत है।
पुराने भवन के चार कमरों के इंटीरियर में होगा बदलाव
एनैक्सी भवन के रिनोवेशन के पश्चत सर्किट हाउस के मुख्य भवन के चार कमरों का इंटीरियर में बदलाव किया जाना प्रस्तावित है। इन कमरों की दीवारें एवं छतों का रिनोवेशन करते हुए टाइल्स बदली जाएंगी। भवन के शेष परिसर में मार्बल लगा हुआ है जिसकी घिसाई एवं पॉलिस की जाएगी। सर्किट हाउस के पुराने भवन में आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी। प्रमुख रूप से फ्लड लाइट और स्ट्रीप ( एलईडी ) लाइट से मुख्य भवन जगमगाएगा। दूर से देखने पर भवन की सुन्दरता देखते ही बनेगी।
बगीचे का किया जाएगा सौन्दर्यकरण
सर्किट हाउस में बने बगीचे का सौन्दर्यकरण किया जाएगा। यहां पर विभिन्न किस्म पौधे लगाए जाएंगे। वॉक वे के लिए ब्लॉक्स लगाए जाएंगे। यहां पर अलग अलग तरह की लाइटें जैसे बोलार्ड्स, प्लांटर लाइट से पौधों को हाइलाइट किया जाएगा।

error: Content is protected !!