शहीद हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष अमृत महोत्सव के तहत हो आयोजन -भारतीय सिन्धु सभा ने की मांग

28 जनवरी-भारतीय सिन्धु सभा द्वारा भारत सरकार को ध्यान आकर्षित करते हुये मांग रखी गई है कि अमर शहीद हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष 23 मार्च 2022 से प्रारम्भ होकर 23 मार्च 2023 तक मनाया जायेगा। भारत सरकार आजादी के 75वें वर्षगांठ अमृत महोत्सव मना रही है उसी के तहत देश भर में विभिन्न आयोजन हेतु शिक्षा मंत्रालय व कला एवं संस्कृति मंत्रालय से कराने के लिए प्रस्ताव भेजे गये हैं।
राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि भारत सरकार से मांग रखी गई है कि जन्म शताब्दी वर्ष का शुभारंभ 23 मार्च 2022 को राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जाये। जिसमें देशभक्ति आधारित कार्यक्रम, संगोष्ठी शहीदों के परिवारजन, राष्ट्रीय संत महात्माओं साहित्यकार, पत्रकार, शिक्षाविद् व सामाजिक पदाधिकारियों का मार्गदर्शन प्राप्त हो
प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि सभा के प्रस्तावों में प्रत्येक माह देश के बडे राज्यों में प्रदेश स्तरीय सम्मेलन, जीवन परिचय की प्रचार सामग्री का प्रकाशन, प्रभात फेरियों युवाओं के लिये देशभक्ति गीतों की प्रतियोगिताओं लेख आलेख प्रतियोगिता, पोस्टर प्रकाशन लाइट एण्ड साउण्ड के बडे शो आयोजन, आर्ट गैलेरी प्रदर्शनी, दूरदर्शन व आकाशवाणी पर कार्यक्रम प्रसारण, राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान, विश्वविद्यालय में चेयर की स्थापना के साथ अध्ययन व शोध कार्य हो, शहीद हेमू कालाणी के नाम से एक यात्री गाडी का नामकरण के अलावा समापन समारोह 23 मार्च 2023 को राष्ट्रीय स्तार का गरिमामय आयोजन किया जाये।
भारत सरकार द्वारा पूर्व में शहीद हेमू कालाणी की स्मृति में किये गये प्रेरणादायी कार्य-
सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कवंलप्रकाश किशनानी ने बताया कि 21 जनवरी 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित सभी राजनैतिक पार्टियों के प्रमुखों ने हेमू कालाणी की शहादत को नमन करते हुये संसद भवन में ताम्र निर्मित हेमू कालाणी की आदमकद प्रतिमा को स्थापित किया। भारत सरकार द्वारा 18 अक्टूबर 1983 को तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा विश्व सिन्धी सम्मेलन में अमर शहीद हेमू कालाणी के देश प्रेम के सम्मान में डाक टिकट जारी किया गया है।

(महेन्द्र कुमार तीर्थाणी)
राष्ट्रीय मंत्री,
मो. 9414705705

error: Content is protected !!