आत्मनिर्भर महिला सम्मान एवं फाग महोत्सव का हँस पैराडाइज गार्डन में हुआ आयोजन

दिनांक 13 मार्च 2022 रविवार को रुचा डेवलपमेंट सोसाइटी की अध्यक्ष रेखा वर्मा के नेतृत्व में आत्मनिर्भर महिला सम्मान एवं फाग महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया ।
संस्था अध्यक्ष रेखा वर्मा एवं सचिव राजीव भारद्वाज के अनुसार रुचा डवलपमेंट सोसायटी द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आत्मनिर्भर महिला सम्मान समारोह एवं फाग महोत्सव का आयोजन दिनांक 13 मार्च 2022 रविवार को स्थानं हंस पैराडाइज गार्डन फॉयसागर रोड अजमेर में किया गया
कार्यक्रम राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल , अजमेर नगर निगम महापौर श्रीमती ब्रजलता जी हाड़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रियंका रघुवंशी जी , लोक अभियोजक एवं वर्तमान वार्ड 5 के पार्षद अधिवक्ता अजय वर्मा जी एवं वार्ड -3 की पार्षद प्रतिभा पाराशर के मुख्य आतिथ्य मे सम्पन्न हुआ ।
कार्यक्रम की शुरुआत में संस्था व कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संस्था अध्यक्ष श्रीमती रेखा वर्मा ने बताया संस्था द्वारा अपनी मेहनत के बल पर अपना मुकाम बनाने एवं अपने परिवार को चलाने में मदद करने के लिए, जिस तरह आज की महिला दिन रात पुरुषों से कंधे से कन्धा मिला के काम कर रही है, उन्ही आत्मनिर्भर महिलाओं के सम्मान के लिए ये विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है.
आज की महिला हर संभव परिवार को चलाने में अपना योगदान दे रही है फिर वो चाहे सिलाई का कार्य हो, आचार पापड़, मंगोड़ी बनाने का काम हो, ब्यूटी पार्लर का कार्य हो, या फिर आज की तकनीक आधारित कोई भी काम हो, आज महिला किसी से भी कम नहीं है.
संस्था का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त कर अपनी मेहनत से अपनी पहचान बनाने के साथ ही महिलाओं की कला के प्रदर्शन के लिये मंच उप्लब्ध कराना रहा है एवं महिलाओ की इन्ही प्रतिभाओ एवं जज्बे को देखते हुए 151 महिलाओ को रुचा आत्मनिर्भर सम्मान से सम्मानित किया गया जिसके तहत अजमेर ही नहीं अपितु अजमेर से बाहर सोजत एवं राजस्थान से बहार जबलपुर एवं मुंबई से भी महिलाओं ने अपनी उपस्तिथि देते हुए कार्यक्रम की शोभा बड़ाई!
कार्यक्रम की शुरुआत लोक अभियोजक एवं वर्तमान वार्ड 5 के पार्षद अधिवक्ता अजय वर्मा जी के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं श्रीमती अंजू शर्मा के द्वारा सरस्वती वंदना से की गयी!
तत्पश्चात कार्यक्रम में बाल कलाकार कृतिका ने नृत्य कर शानदार धूम मचा दी वही वीरेंद्र व उर्मिला ने राधा कृष्ण बनकर माहौल में समा बांध दिया, कार्यक्रम में उदय ,कृष्णा, पूजा जैन, बाल कलाकार चहक, सपना चौपड़ा , खुशबू, गायक मंजू शर्मा ,रक्षा झंवर , मधु भारद्वाज ने फाल्गुन के गीत गाकर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए!
कार्यक्रम में बोलते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रियंका रघुवंशी जी ने कहा की सभी महिलाये जिस तरह अपनी बेटियों को नियम कायदे में रहना सिखाती है ठीक उसी तरह उन्हें अपने बेटो को भी नियम कायदे में रहने की शिक्षा देनी चाहिए एवं उन्होंने महिलाओ को अपनी बेटियों को पुलिस सेवा में भेजने के लिए भी प्रेरित किया जो की आज की बहुत ज़रूरत है. प्रियंका जी ने रुचा डेवलपमेंट सोसाइटी के कार्यक्रम की सराहना करते हुए प्रत्येक सदस्य के साथ सभी उपस्थित महिलाओं को फाग महोत्सव की शुभकामना दी
महापौर बृजलता हाड़ा ने कहा कि अजमेर में अभी तक चुनिंदा ही ऐसी संस्था है जो ऐसे कार्यक्रम करा जमीनी रूप में कार्य कर रही है सौभाग्य है मेरा की में इस कार्यक्रम में उपस्थित हुई हु।

कार्यक्रम में बोलते हुए विधायक अनिता भदेल ने कहा कि हर वर्ष सोसायटी के द्वारा जिस प्रकार महिलाओं के सम्मान किये जाते है निश्चित इस संस्था को बधाई एवं साधुवाद की घर बैठी महिलाओं को लाकर मंच पर उनका सम्मान करना एक बहुत बढ़ी उपलब्धि है, भविष्य में भी मैं संस्था से जुड़ी रहूंगी।
पार्षद प्रतिभा पाराशर ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मै आपके संस्था के कार्यक्रम में आई हूँ जहाँ आपने पूरी टीम ने मेहनत करके आत्मनिर्भर 151 महिलाओं को सम्मानित किया है।
कार्यक्रम का संचालन बहुमुखी प्रतिभा के धनी, ज्ञान से भरपूर एवं अपनी दमदार वाणी के द्वारा श्री गोविन्द जी जोशी एवं अपने फन से हँसा हँसा के लोट पोट करने वाले एक विशेष प्रतिभावान एंकर श्रेय द्वारा किया गया!
कार्यक्रम के अंत में सचिव राजीव भारद्वाज बगरू ने सभी का धन्यवाद अदा किया!
कार्यक्रम की बैठको में अध्यक्ष रेखा वर्मा , संस्था सचिव राजीव भारद्वाज बगरु , कोषाध्यक्ष जयदीप सोनी , कृष्णा शर्मा, मिनाली सक्सेना, वीना बोहरा, ममता , उमंग चोपड़ा , डॉ निकिता वर्मा , हेमेन्द्र सिसोदिया, राघव सोनी, रेखा सोनी, रजनी सोनी, सरोज वर्मा, सपना चोपड़ा, नेहा गोयल, ममता शर्मा, पंकज सोनी, अनुज माथुर, केशव सोनी, पार्थ सोनी आदि मौजुद थे।

रेखा वर्मा
अध्यक्ष
रुचा डेवलपमेंट सोसायटी

error: Content is protected !!