राठौड़ पहले कश्मीर की स्थिति का अच्छी तरह अध्ययन कर सच्चाई का पता लगाएं

-राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष राठौड़ के बयान की कड़ी आलोचा, देवनानी का पलटवार

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 20 मार्च। पूर्व शिक्षा मंत्री व अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्रसिंह राठौड़ द्वारा ’’द कश्मीर फाइल्स’’ को लेकर दिए गए बयानों की कड़ी आलोचना और पलटवार करते हुए कहा कि राठौड़ को जब सच्चाई पता नहीं ही है, तो वे क्यों मुंह खोलते हैं। या तो राठौड़ पहले कश्मीर की स्थिति का अच्छी तरह अध्ययन कर सच्चाई का पता लगाएं या फिर गलतबयानी करना छोड़ें।
देवनानी ने जारी बयान में कहा, यह कहना सरासर गलत है कि कश्मीरी पंडितों का पलायन भाजपा समर्थित वीपी सिंह सरकार के समय में शुरू हुआ था। पलायन तो बहुत पहले ही शुरू हो गया था, लेकिन तब केंद्र में बैठी कांग्रेस सरकार मूकदर्शक बनी हुई रही। यदि कांग्रेस सरकार ने तुष्टिकरण की नीति अपनाई होती और समय रहते कड़े कदम उठा लिए होते, तो ना कश्मीर की स्थिति बिगड़ती और ना ही कश्मीरी पंडितों का पलायन होता। उन्होंने कहा कि यदि नहीं, जम्मू-कश्मीर में केंद्र की कांग्रेस सरकार के साथ-साथ वहां की राज्य सरकारें भी तुष्टिकरण की नीति अपनाती रही। आतंकवादियों के प्रति लचीला रूख रखती रही, जिससे दिनों-दिन कश्मीर में हालात बिगड़ते चले गए। कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं और वहां की सरकारों की तुष्टिकरण की नीति के कारण कश्मीरी पंडितों का पलायन हुआ था। यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर से धारा 370ए हटाने का निर्णय नहीं लेते तो, आज भी वहां कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास नहीं हो पाता। ’’द कश्मीर फाइल्स’’ फिल्म कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं और कश्मीरी पंडितों के पलायन की दर्दनाक कहानी है, जिसे देखकर हर देशभक्त के रौंगटे खड़े हो जाते हैं।
देवनानी ने कहा कि नेहरू के कारण ही देश का विभाजन हुआ। आज भी कांग्रेस उसी नीति पर चल रही है, जिससे देश के विभिन्न भागों में अलगाववादी ताकतें सक्रिय हो गईं। उन्होंने कहा, राठौड़ का यह कहना सरासर गलत है कि भाजपा सत्ता और संगठन ’’द कश्मीर फाइल्स’’ की मार्केटिंग और प्रमोशन कर रही है। चूंकि इस फिल्म में कश्मीर की सच्चाई बयां की गई है, इसलिए भाजपा हर देशवासी से यह फिल्म देखने का आह्वान कर रही है। वैसे भी देश के हर नागरिक को यह फिल्म देखनी चाहिए। देवनानी ने कहा कि भाजपा किसी भी मामले को लेकर कांग्रेस को बदनाम नहीं करती है। बदनाम करने का काम तो केवल कांग्रेस का है, जो लगातार चुनावों में मिल रही करारी हार के कारण बौखलाकर भाजपा को कोस रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार को भाजपा नहीं, जनता ही अगले विधानसभा चुनाव में उखाड़ फेंकेगी।

error: Content is protected !!