जिला स्तरीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

दिनांक 24.03.2022। श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख महोदया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में विश्व क्षय रोग दिवस पर जिला स्तरीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य, टीबी चैम्पियन्स, समस्त एनटीईपी स्टाफ व आशा सहयोगिनियों ने भाग लिया। जिला प्रमुख महोदया द्वारा देश को टीबी मुक्त करने हेतु कार्यक्रम को गांव स्तर तक पहुंचाने के लिए कार्यक्रम के प्रति जागरूकता/प्रचार-प्रसार हेतु प्रति व्यक्ति को कम से कम 5 व्यक्तियों को टीबी रोग की जानकारी रोग का फैलाव व बचाव का विजन दिया। श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने बताया कि देश में प्रतिवर्ष लगभग 26 लाख लोग टीबी से ग्रसित होते हैं एवं अजमेर जिले में लगभग 8 हजार लोग प्रतिवर्ष ग्रसित होते हैं जो कि चिंता का विषय है। टीबी भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है तथा वर्ष 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए सामुदायिक सहभागिता बहुत जरूरी है। जिला प्रमुख ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में प्रत्येक स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता तथा सभी को दायित्व के साथ समुदाय में रोग के निदान, पूर्ण ईलाज और भ्रांतियों को दूर करने पर विषेष काम करने की जरूरत के बारे में बताया। अंत में श्रीमती सुशील कवंर, जिला प्रमुख द्वारा जिले में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित किया गया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल जी वर्मा द्वारा सभी स्टाफ को अपने-अपने गांव, अपने मि़त्रों व आसपास के व्यक्तियों को उक्त कार्यक्रम की जानकारी देने हेतु मार्गदर्शन प्रदान किया।

श्रीमती सुषील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख को विभिन्न कर्मचारी संगठनो द्वारा कनिष्ठ तकनीकी सहायक पर जानलेवा हमले की कार्यवाही के संबंध में दिया गया ज्ञापन।
दिनांक 24.03.2022। श्रीमती सुषील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख, अजमेर को राजस्थान अतिरिक्त एवं सहायक विकास अधिकारी संघ, जयपुर जिला शाखा, अजमेर एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक कर्मचारी संघ के द्वारा ज्ञापन प्रस्तुत किया गया है। जिसमें यह बताया गया है कि पंचायत समिति किषनगढ़ की ग्राम पंचायत पनेर में दिनांक 23.03.2022 को नरेगा कार्याे के निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल से नरेगा श्रमिको के नदारद मिलने पर निरीक्षणकर्ता पर्वतसिंह, कनिष्ठ तकनीकी सहायक द्वारा नदारद नरेगा श्रमिको की अनुपस्थिति दर्ज की गई। जिसके विरोध में निरीक्षणकर्ता पर्वतसिंह, कनिष्ठ तकनीकी सहायक को अज्ञात व्यक्तियो द्वारा मारपीट की गई एवं पर्वतसिंह के साथ मौजूद व्यक्ति कुलदीप सिंह पर भी जानलेवा हमला किया गया जिसमें कुलदीप सिंह की मृत्यु हो गई। अतिरिक्त एवं सहायक विकास अधिकारी संघ एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक कर्मचारी संघ ने इस कृत्य की घोर निंदा की है दोषियो के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने एवं भविष्य में ऐसी पुनरावृति न हो इस हेतु भी पाबन्द करने हेतु निवेदन किया है। श्रीमती सुषील कंवर पलाडा जिला प्रमुख अजमेर ने प्रकरण में तत्काल कार्रवाही करते हुऐ श्री मुरारी लाल वर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर को जांच कर दोषियों पर नियमानुसार कार्रवाही करने के निर्देष प्रदान किये है।

दीपक कादीया
7737597589

error: Content is protected !!