बाल श्रम एवं बन्धुआ मजदूरी के विरूद्ध ”एक्शन मंथ” प्रारम्भ

दिनांक 2 मई 2022: जिला पुलिस अजमेर, बचपन बचाओ आन्दोलन एवं राजस्थान महिला कल्याण मण्डल के द्वारा संयुक्त रूप से बाल श्रम एवं बन्धुआ मजदूरी के विरूद्ध ”एक्शन मंथ” की शुरूआत जिला स्तरीय समन्वयन बैठक के माध्यम से की गई। जिला पुलिस अधिक्षक विकास शर्मा के निर्देशन में ”एक्शन मंथ” के तहत आयोजित समन्वयन बैठक की अध्यक्षता ैप्न्ब्।ॅ प्रभारी उप अधिक्षक भंवर रणधीर सिंह के द्वारा करते हुए बाल कल्याण अधिकारियों को जिले में अधिक से अधिक कार्यवाही करने एवं बच्चों को बालश्रम से मुक्त कराने के लिए निर्देेशित किया। संस्था निदेशक राकेश कुमार कौशिक ने बताया कि पुलिस विभाग, बचपन बचाओ आन्दोलन एवं सहयोगी संस्थानों के द्वारा सम्पूर्ण राजस्थान में मई माह में बाल श्रम एवं बन्धुआ मजदूरी के विरूद्ध ”एक्शन मंथ” संचालित किया जा रहा है। अजमेर में उप अधिक्षक भंवर रणधीर सिंह को इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री कौशिक ने बताया कि नियोक्ताओं एवं अभिभावकों के मन में कानून एवं पुलिस की पुख्ता कार्यवाही के भय से ही बच्चों को बाल श्रम से बचाया जा सकता है एवं पुनरावृति को रोका जा सकता है।
मानव तस्करी विरोधि ईकाई के प्रभारी अशोक विश्नोई के द्वारा सभी का स्वागत करते हुए किशोर न्याय देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम 2015, बाल श्रम प्रतिषेध अधिनियम, बन्धुआ मजदूरी आदि के बारे में विस्तार से बताते हुए कार्यवाही के दौरान ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी।
समन्वयक नानूलाल प्रजापति ने बताया कि चाइल्ड लाइन एवं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउण्डेशन के सहयोग से संचालित एक्सेस टू जस्टिस परियोजना की टीम बाल श्रम, बाल तस्करी एवं बाल यौन शोषण के मामलों में हस्तक्षेप एवं सहयोग के लिए हमेशा तत्पर है। समन्वयन बैठक में बाल कल्याण समिति सदस्य अरविन्द कुमार मीणा एवं रूपेश कुमार, श्रम निरीक्षक सुश्री वसुन्धरा, पुलिस थानों के बाल कल्याण अधिकारी, मानव तस्करी विरोधि ईकाई, चाइल्ड लाइन टीम, एक्सेस टू जस्टिस प्रोजेक्ट टीम, बाल देखरेख तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।अशोक कुमार विश्नोई के द्वारा समन्वयन बैठक का संचालन किया गया एवं सभी का आभार व्यक्त किया गया।

राकेश कुमार कौशिक
निदेशक
9829140992

error: Content is protected !!