विशाल योग शिविर का आयोजन

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत विकास परिषद अजयमेरू शाखा अजमेर एवं सैंट्रल एकेडमी द्वारा एक दिवसीय विशाल योग शिविर का आयोजन ।
आज दिंनाक 21 जून 2022 को भारत विकास परिषद अजयमेरू शाखा अजमेर एवं सैंट्रल एकेडमी द्वारा एक दिवसीय विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया । कार्यक्रम संयोजक अनुपम गोयल ने बताया कि परिषद द्वारा एक दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया। इस योग शिविर कि विशेषता यह रही कि इस शिविर में स्कूल के बच्चों, कालोनी व आस-पास के व्यक्तियों को योग से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया। शिविर में लगभग 200 से अधिक लोगों कि सहभागिता रही । नियमित योग अभ्यास से होने वाले लाभ एंव नियमित योग अभ्यास से कैसे हम अपने स्वास्थ में सुधार कर सकते है यादि के बारे मे जानकारी दी गई ।
शाखा संरक्षक सतीश बंसल ने योग दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कि थी । जिसके बाद 21 जून को “ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस“ घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को “ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस“ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।
शाखा अध्यक्ष हनुमान गर्ग ने बताया कि आज आयोजित योग शिविर में लोगों ने बहुत ही उत्साह से भाग लिया । शिविर में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले 10 प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार दिये गये।
शाखा सचिव अशोक टांक ने बताया कि परिषद द्वारा यह शिविर आल इन वन योगा एवं ज्ञान कैंद्र के सहयोग द्वारा आयोजित किया गया । योग प्रशिक्षक निकिता जैन, स्वप्ना बंसल, श्वेता जैन ने सभी को योगाभ्यास करवाया । बच्चों में स्वास्थ के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से इस शिविर का आयोजन किया गया है । संस्था द्वारा आगामी दिनो में प्रर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से वृक्षारोपण का अभियान चलाया जायेगा ।
आज के कार्यक्रम में शाखा सदस्य सतीश बंसल, हनुमान गर्ग, अशोक टांक, नरेश भाटिया, अनुपम गोयल, रमेश सैन, पंकज गर्ग, ब्रिजेश माथुर, अनिल आसनानी, कमलेश जैन, आलोक मिश्रा, नीरज कोठारी राकेश गोयल आदी की सहभागिता रही ।

अनुपम गोयल
9214429399

error: Content is protected !!