फ़्लाइइंग बर्ड्स सोसाइटी ने सावन में खास बच्चों के साथ मनाई पिकनिक

फ्लाईंग बड्रर्स सोसाइटी ने मीनू स्कूल चाचियावास स्कूल के खास बच्चों और उनके गुरूओं के साथ मनाई पिकनिक। संस्थापिका अम्बिका हेडा ने बताया कि फ्लाईंग बड्रर्स अपनी सावन की पिकनिक हमेशा खास बच्चों के साथ ही रखता है। इस बार मीनू स्कूल के खास बच्चों और शिक्षको के साथ पिकनिक का आयोजन किया गया।
मीनू स्कूल में बच्चों को किस तरह प्रशिक्षत किया जाता है, कैसे उन्हें उनके पैरों पर खड़े होने और जीविका चलाने योग्य बनाया जाता है। कैसे उनके हुनर को उनकी कार्य करने की क्षमता को पहचानकर उन्हें उसी कार्य में दक्ष किया जाता है। सर्वप्रथम उन्हें कैसे इन कार्यो का प्रशिक्षण दिया जाता है, उसके लिये वृतचित्र (डॉक्यूमेन्ट्री फिल्म) स्कूल द्वारा फ्लाईंग बड्रर्स के सदस्यों के लिये तैयार की गई।
राकेश कुमार कौशिक निर्देशक व क्षमा.आर. कौशिक, सचिव व मुख्य कार्यकारी ने स्कूल में प्रशिक्षण और बच्चों के विकास के लिये किये जाने वाले कार्यो से अवगत करवाया।

बच्चों के नृत्य ने मन मोह लिया
खास बच्चों के द्वारा मनमोहक नृत्य तैयार किये गये, मासूम बच्चों की खूबसूरत प्रस्तुति बड़े को भी उनक ेसाथ नृत्य करने से नहीं रोक पाई। बच्चों द्वारा चूड़ी भी जिद पर आई है, तारे गिन-गिन यादें सू तेरी, हवाओं ने यह कहा, सावन में मोहनी बनकर नांचू गानों पर नृत्य प्रस्तुति दी। कोमल नवाल द्वारा सभी बच्चों को पानी की रंगबिरंगी बोतल उपहार स्वरूप दी गई। पूर्वा गर्ग द्वारा बच्चों को जूस व फ्रूट नाश्ते में दिया गया।

शिक्षिकों और फ्लाईंग बड्रर्स सदस्यों ने खेले गेम और हाउजी
पिकनिक हो और हाउजी और गेम ना हो तो पिकनिक पूरी नहीं होती। संस्था के सदस्यों और स्कूल शिक्षकों और स्टाफ सभी ने एक परिवार की तरह हाउजी और गेम खेलें। हाउजी 12 ज्योतिर्लिगों पर आधारित रही और गेम-शिवाजी क नामों तैयार किये गये। शिवाजी के भजन – ओम का उपचारण, सभी सावन में शिव भक्ति में लीन नजर आयें।

गेम और हाउजी में खास बच्चों द्वारा बनाये सामान उपहार में दिये गये
मीनू स्कूल के बच्चे वहां लकड़ी के टेबल प्लान्टर, चाबी के छल्ले, मोमबत्ती स्टैण्ड और बहुत सी चीजें बनाते हैं। बच्चों के काम को पहचान मिले इसके लिये बच्चों द्वारा बनाये गये सामान ही उपहार स्वरूप विजेताओं को दिये गये।

संस्था सदस्यों द्वारा स्कूल परिसर में लगाये गये पेड़
सावन सबसे उत्तम समय है पेड़ पौधे लगाने के लिये और वो ऐसी जगह जहां उनकी देखभाल हो सकें तो पेड़ लगाना सफल हो जाता है। फ्लाईंग बड्रर्स द्वारा 22 पौधे स्कूल परिसर की बाउण्ड्री पर लगाये गये, जिनमें 6 फीट की ट्रीगार्ड लगाये गये और फ्लाईंग बड्रर्स की प्लेट भी लगाई गई। सभी ट्रीगार्ड पर संस्था की बहनों ने चुन्नीयां बांध कर पेड़ो की सुरक्षा सुनिश्चित की। ट्रीगार्ड नीलू गुप्ता द्वारा अपनी देखरेख में तैयार करवाये गये।

स्केटिंग रही मुख्य आकर्षण
खास बच्चों को स्केटिंग के जूतों में देख सब अचम्भित रह गये। स्कूल परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सभी ने सिटियों और तालियों के साथ बच्चों का उत्साहवर्धन किया। स्केटिंग के बच्चों को संस्था सदस्यों द्वारा पानी की बोतल उपहार स्वरूप दी गई।
बच्चों के लिये रिंग गेम और ग्लास पिरामिड को बॉल से गिराओ गेम भी रखे गये। दोनो गेम में ड्राईग किट और पैंसिल बॉक्स उपहार में जय लोढ़ा और मंजना नवाल द्वारा दिये गये।

खास बच्चों द्वारा की गई शिवाजी की संध्या आरती
स्कूल परिसर में शिव मंदिर में संध्या आरती खास बच्चों द्वारा की गई। स्कूल के डॉयरेक्टर राकेश कुमार कौशिक ने बताया कि रोज बच्चे ही यहां आरती करते हैं और भगवान की पूजा पाठ करते हैं। सभी ने बच्चों का साथ देकर शिव आरती कर सावन में शिवजी से सभी की कुशलता की कामना की।

आरती के बाद सभी ने भोजन प्रसादी प्राप्त की
संस्था द्वारा सभी बच्चो और शिक्षकों के लिये भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई। दाल, बाटी, चूरमे का बच्चों ने लुफ्त उठाया और बहुत प्रसन्नता से प्रसाद ग्रहण किया। बच्चों और शिक्षकों के भोजन प्रसादी के बाद संस्था सदस्यों ने भी भोजन प्रसादी ग्रहण की।
कार्यक्रम में अंजू जाजू, दीपा हेडा, सुमन भाटी, शिल्पा डागा, विजय लक्ष्मी बाकलीवाल, अंजू सोनी, पूर्णिमा मालू, दीपक सैन, नेहा अरोड़ा, सीमा माहेश्वरी, मिली बाहेती, रितु मुरक्या, संगीता सोमानी, पारूल भार्गव ने अपना योगदान दिया। सदस्यों ने बच्चों के साथ पिकनिक का खूब आनन्द लिया।

error: Content is protected !!