गाय हमारे जीवन का अभिन्न अंग : राठौड़

गायों में लंपी स्किन डिजीज की बीमारी एक पुरानी बीमारी है जो दक्षिण अफ्रीका से लगते हुए क्षेत्रों में एक स्थाई महामारी है लेकिन आजकल पूरी दुनिया के अनेक क्षेत्रों में इसका प्रकोप दिखाई दे रहा है। क्लाइमेट चेंज के कारण, जो मौसम में परिवर्तन हो रहा है वह मौसम इस वायरस के लिए ज्यादा अनुकूल सिद्ध हो रहा है। देश भर में इस महामारी का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है।
लंपी स्किन डिजीज, कैपरी पॉक्स नामक वायरस से होती है जो सभी प्रकार की गायों और भैंसों को प्रभावित करता है। इसमें सबसे पहले गाय को बुखार आता है और एक या दो दिन बाद गाय की स्किन पर बहुत सारे गोल दाने उभर जाते हैं इसी प्रकार तीसरा प्रमुख लक्षण है जिसमें गाय को अनेक स्थानों पर लटकती हुई सूजन दिखाई देती है जिसे वेंट्रल एडिमा (Ventral edema) ऐसा बोलते हैं। मानो जैसे पानी के भरे हुए गुब्बारे लटक रहे हो, यह लंपी स्किन डिजीज का मुख्य लक्षण है। इसके साथ ही चौथा लक्षण है कि गाय के सारे शरीर पर जहां जहां लिंफ नोड्स होते हैं उनमें गांठ बन जाती है अर्थात सूजन आ जाती है। पूरे शरीर के लिंफ नोड्स को हम देख सकते हैं। लिंफ नोड्स की सूजन को हाथ से अनुभव किया जा सकता है।
यह बीमारी गायों का खून चूसने वाले कीड़ों और मक्खी मच्छरों से फैलती है। एक गाय के खून से दूसरे गाय के खून में फैलती है इसलिए इंजेक्शन की सुई को दूसरी गाय के उपयोग में नहीं लें क्योंकि यह सुई के माध्यम से भी फैल सकती है।
कांग्रेस पार्टी के युवा नेता आजाद सिंह राठौड़ ने पशुओं में फैली इस महामारी के समय में युवा साथियों के साथ चर्चा कर अलग-अलग टीमों का गठन कर उन्हें जिम्मेदारी दी। राठौड़ ने बताया कि अलग-अलग टीमों को गौशालाओं एवं ग्रामीण क्षेत्र में भेज कर सर्वे करवाया जा रहा है। जरूरतमंद पशुपालकों को उचित सुविधा मुहैया करवायी जा रही है।
टीम आजाद बाड़मेर के युवा साथी बाड़मेर शहर एवं आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र मे गायों को आयुर्वेदिक औषधि देकर ईलाज करवाया जा रहा है व गायों के घावों को निम्बू एवं फ़ीटकरी के पानी से साफ़ कर रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच पशुपालकों को आवश्यक सतर्कता एवं सावधानी के बारे में भी जागरूक कर रहे है।
यह अभियान युवा साथियों के सहयोग से इस महामारी से लड़ने के लिये लगातार चलाया जायेगा

– देवेंद्र जोशी ( कार्यालय श्री आज़ाद सिंह राठौड़, बाड़मेर )
+91-9828148888

error: Content is protected !!