आरटीडीसी चेयरमैन राठौड़ की मेहनत रंग लाई, विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर का शीघ्र होगा जीर्णोंद्धार

मंदिर के बाहरी सीमा का जीर्णोंद्धार की राज्य सरकार को मिली अनुमति
अजमेर ! राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ के अथक प्रयास से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोंद्धार का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा।
निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की तकनीकी टीम द्वारा ब्रह्मा मंदिर का सर्वे किया जा चुका है एवं निविदा आमंत्रित की जा चुकी है एवं शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू होगा।
उन्होंने बताया कि मंदिर की बाहरी सीमा पर 100 मीटर के आसपास के क्षेत्र में विकास एवं जीर्णोद्धार कार्य के लिए राष्ट्रीय स्मारक विभाग द्वारा राजस्थान सरकार को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। मंदिर की बाहरी सीमा पर शीघ्र ही राजस्थान सरकार द्वारा जीर्णोद्धार, विकास कार्य एवं सौंदर्यीकरण कराया जाएगा !
निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुष्कर के विकास एवं सौंदर्य करण के प्रति संवेदनशील है। राजस्थान सरकार के बजट घोषणा के अनुसार पुष्कर सरोवर में गंदे पानी की आवक को रोकने, पुष्कर के विकास, सुंदरीकरण आधुनिकरण एवं परिक्रमा मार्ग को स्वच्छ सुंदर एवं सुगम बनाने के लिए कृत संकल्प है।
उन्होंने बताया कि ब्रह्मा मंदिर के बाहरी दीवारों का प्लिंथ लेवल प्रोटेक्शन कार्य करवाने ,मुख्य मंदिर के बाई ओर जीर्ण शीर्ण हो चुके प्रसाधन कक्ष एवं जनरेटर कक्ष को पूर्ण रूप से हटवाने, मंदिर की सीढ़ियों के पास स्थित श्री रघुनाथ मंदिर का मरम्मत कार्य, मंदिर परिसर में स्थित शौचालय एवं गंदे पानी की निकासी हेतु सीवरेज से जोड़ने का कार्य, गौशाला की उत्तम व्यवस्था हेतु खैलियों एवं दीवारों की मरम्मत का कार्य, मंदिर के सामने एवं गौशाला की ओर कमरे एवं चारा गोदाम की दीवारों की मरम्मत का कार्य, मंदिर के सामने लॉकर रूम की छत पर एवं दीवारों की मरम्मत का कार्य ,लॉकर रूम में दर्शनार्थियों की सुविधा हेतु लेटबाथ का निर्माण, एंट्री प्लाजा के मुख्य द्वार की ओर स्थित दीवार की ऊंचाई कम होने से सुरक्षा के मद्देनजर कांटेदार तार फेंसिंग लगाने, कार्य खिड़कियां एवं दरवाजे बदलने सीढियों को बदलने या मजबूत करने भवन एवं ढांचे के रंग रोशन एवं सफेदी करने के कार्य एवं एमपी प्लाजा के मुख्य द्वार की ओर की दीवार की ऊंचाई कम पुणे के सुरक्षा बढ़ाने एंव एन्ट्री प्लाजा को ब्रह्मा जी के मंदिर से जोड़ने के कार्य किए जाएंगे।

error: Content is protected !!