क्रांतिकारी हेमू कालानी ने भारत माता की जय कर हसते-हसते बलिदान हुए

सिन्ध के बलिदान हुए तीनों महापुरूष हेमू कालाणी, राणा रतन, रूपला कोल्ही की मूर्ति दाहरसेन स्मारक पर
हेमू कालानी का बलिदान दिवस श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाया

अजमेर 21 जनवरी। सिंधी समाज महासमिति, अजमेर द्वारा आज शहीद हेमू कालानी के बलिदान दिवस पर समिति के सदस्यों व प्रबुद्धजन के साथ श्रृद्धासुमन अर्पित किये व समिति के सदस्यों द्वारा सिंध के इतिहास व साहित्य पर नई पीढ़ी को शोध करने के लिए पहल की गई।
वक्ता भगवान कलवानी ने बताया कि 21 जनवरी 1943 को सुबह शूरवीर को सक्खर सेन्ट्रल जेल के सूली स्थल पर जब लाया गया तो उसका वजन सात पाउण्ड बढ़ गया था। 1़9 वर्षीय क्रान्तिकारी यह वीर भारत माता की जय के नाद के साथ हँसते-हँसते बलिदान हो गये।
संस्था के अध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि सिंधुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर सिंध में बलिदान हुए तीनों महापुरूष हेमू कालानी, राणा रतन सिंह व रूपलो कोल्ही की प्रतिमाऐं विराजमान है, यह हम सब के लिए गर्व की बात है व इतिहास के जानकारों को जोड़कर सिंध इतिहास व साहित्य शोध संस्थान, को अगले माह विधिवत् रूप से प्रारंभ किया जायेगा।
वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने बताया कि यह वर्ष हेमू कालानी का जन्मशताब्दी वर्ष भी है पूरा देश हेमू कालानी के जन्मशताब्दी वर्ष पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, निश्चित रूप से ऐसे शूरवीरों से प्रेरणा लेकर समाज संगठित हो सकता है।
हरीश वरिन्दानी उन्होनें कहा कि हेमू कालानी के इतिहास की जानकारी जन-जन तक पहुचें उसके लिए युवा पीढ़ी को इतिहास की जानकारी करने के लिए सिंधी समाज महासमिति जो यह कार्य कर रही है निश्चित रूप से प्रशंसनीय है।
महासचिव हरी चन्दनानी ने बताया कि ब्रह्मलीन संत हिरदाराम साहिब दर्शन पर बैरागढ़ भोपाल के निवासी आसुदो छबलदास लच्छवाणी द्वारा लिखित पुस्तक मानव सेवा ही माधव सेवा है का विमोचन समारोह स्वामी हिरदाराम साहिब के परम शिष्य व पुष्कर स्थित श्री शातांराम उदासीन आश्रम के महंत हनुमानराम उदासीन के करकमलों से 23 जनवरी, 2023 को सांय 4ः00 बजे कचहरी रोड स्थित स्वामी काॅम्पलेक्स रसोई बेनकाॅट हाॅल के चतुर्थ तल पर आयोजित किया जायेगा जिसमे स्वामीजी के अनुयायी व समाज के बंधु उपस्थित रहेगें। जिसको आज अंतिम रूप दिया गया। कार्यक्रम के प्रंारभ में शहीद हेमू कालानी के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये गये।
कार्यक्रम में प्रेम केवलरमानी, ओमप्रकाश, हरीराम कोडवानी, सुरेश केवलरमानी, शंकर बदलानी, डाॅ. भरत छबलानी, मधु मणलानी, रमेश बालानी, भगवान शाहणी, उत्तम गुरूबक्षानी, पुरूषोतम तेजवानी, पंकज तुलस्यानी, दिनेश, राजा, कमल विर्यानी आदि उपस्थित थे।

हरी चन्दनानी
सचिव
9649750811

error: Content is protected !!