नए अजमेर के निर्माण पर मंथन

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के निर्देश
रिंग रोड़, बस स्टैण्ड पुनरूद्वार एवं अमृत-2 योजना की तैयारी पर प्रजेंटेशन

अजमेर, 26 फरवरी। आजादी के बाद पहली बार नए अजमेर के निर्माण पर मंथन हो रहा है। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के निर्देश पर विभिन्न विभागों ने अजमेर के चारों तरफ रिंग रोड़, बस स्टैण्ड का पुनरूद्वार एवं अमृत-2 योजना की तैयारी पर प्रस्ताव तैयार किए हैं। यह प्रस्ताव विभिन्न माध्यमों से अमल में लाए जाएंगे।
विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को जवाहर रंगमंच पर विभिन्न विभागों द्वारा तैयार किए गए प्रस्तावों को देखा। उन्होंने इन प्रस्तावों पर अपने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का निर्माण हो रहा है। इसी क्रम में अजमेर को भी एक नया स्वरूप देने की हम कोशिश कर रहे हैं। आजादी के बाद से अजमेर विकास की दृष्टि से पिछड़ा रहा लेकिन अब ऎसा नहीं होगा। अजमेर के विकास के लिए योजनाबद्ध काम किया जाएगा। इसके लिए हर विभाग आगामी कई दशकों की योजना बना कर काम करेगा। अमृत-2, रिंग रोड़ और केन्द्रीय बस स्टैण्ड का विकास के प्रस्तावों को विभिन्न माध्यमों से अमल में लाया जाएगा। यह काम अजमेर के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। बैठक में विभिन्न विभागों ने प्रजेंटेशन के जरिए विकास का खाका समझाया।

अजमेर रिंग रोड़
अजमेर रिंग रोड़ शहर के चारों तरफ प्रस्तावित है। इसके तहत शहर के साथ ही तीर्थराज पुष्कर तक सीधे प्रवेश को भी शामिल किया जाएगा। अजमेर विकास प्राधिकरण के माध्यम से रिंग रोड़ का प्रस्ताव तैयार किया जाना है। इसमें अजमेर के चारों ओर 60 मीटर चौड़ी सड़क प्रस्तावित की जाएगी। इस सड़क के दोनों ओर 30-30 मीटर चौड़ी कॉमर्शियल एक्टीविटी पट्टियां होंगी। रिंग रोड़ के आसपास ही अजमेर विकास प्राधिकरण अपनी आवासीय, रिजॉर्ट, कॉमर्शियल एवं शैक्षणिक भू उपयोग की योजनाएं विकसित करेगा। रिंग रोड़ को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि अजमेर, नारेली और पुष्कर तीनों स्थानों तक एक ही सड़क से पहुंच सुनिश्चित हो सके। मार्ग के विकास से अजमेर विकास प्राधिकरण का आर्थिक विकास भी सुनिश्चित होगा। रिंग रोड करीब 60 किलोमीटर लम्बा होगा। इस पर इंटरचेंज, ट्रक व बस टर्मिनल, टाउनशिप सहित अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। यह रिंग रोड अजमेर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

केन्द्रीय बस स्टैण्ड का पुनरूद्वार
विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अजमेर बस स्टैण्ड का पुनरूद्वार प्रस्तावित है। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी होगी। कंसलटेंसी फर्म द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया। इसके अनुसार अजमेर के केन्द्रीय बस स्टैण्ड को पूरी तरह नए रूप में विकसित किया जाएगा। यहां स्थित वर्कशॉप को जयपुर रोड़ पर शिफ्ट कर खाली हुए स्थान का उचित उपयोग प्रस्तावित है ताकि रोड़वेज को अतिरिक्त आमदनी हो सके। वर्तमान भवन के स्थान पर नया बस टर्मिनल, स्टैण्ड, नया टैम्पो स्टैण्ड, पार्किंग, फूड कोर्ट, व्यावसायिक भवन, आने-जाने के अलग-अलग मार्ग सहित अन्य सुविधाएं भी नए बस स्टैण्ड पर प्रस्तावित है। इस बस स्टैण्ड में सुरक्षा के भी पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे। पैदल चलने वालों के लिए अलग से फुटपाथ होगा। यहां पेट्रोल पम्प का भी प्रावधान किया जा सकता है।

अमृत-2 और ईआरसीपी योजना होगी संजीवनी
विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अमृत-2 और ईस्टर्न रीजन कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) योजनाएं अजमेर के विकास और पेयजल के लिए संजीवनी साबित होंगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी ईआरसीपी के तहत अजमेर जिले में आने वाले पानी का अजमेर शहर में उपयोग की योजना बनाएं। इसके तहत जल आवश्यकताओं को देखते हुए कम से कम 20 दिन का पानी रखने के स्थान का भी चयन किया जाए।

अमृत-2 योजना के तहत शहर में दर्जनों नए ओवरहैंड टैंक बनेंगे। इसके साथ ही कई नए पम्पिंग स्टेशन और सैकड़ों किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन डाली जाएगी। शहर के प्रत्येक घर को नल कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए हजारों नए कनेक्शन जारी किए जाएंगे। कम प्रेशर और अनियमित जलापूर्ति वाले क्षेत्रों को चिंहित कर वहां जलापूर्ति की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने भी अहम सुझाव दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री देशल दान, एडीए आयुक्त नित्या के. सहित अन्य विभागों के अधकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!