नियमित जलापूर्ति करें, हीट वेव से बचाव के करें पर्याप्त इंतजाम-जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने ली विभिन्न विभागों की समन्वय बैठक

अजमेर, 6 मई। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने जलदाय विभाग को निर्देश दिए हैं कि गर्मी के मद्देनजर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति के इंतजाम रखें। गर्मी में हीट वेव को देखते हुए चिकित्सा विभाग एवं जिला परिषद प्रशासन अलर्ट रहे। आनासागर से जलकुम्भी निकालने के लिए भी नियमित कार्यवाही हो।

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने सोमवार को विभिन्न विभागों की समन्वय बैठक ली। उन्होंने गर्मी को देखते हुए पेयजल आपूर्ति को नियमित तथा पर्याप्त रखने को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त जलापूर्ति रखें। जलापूर्ति नियमित अंतराल से की जाए। विभाग अवैध कनेक्शनों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही करे। इसके लिए प्रशासन को साथ लेकर कार्यवाही की जाए। कंटीजेंसी प्लान के तहत टैकंरों से जलापूर्ति करवाई जाए। जल संसाधन एवं जलदाय विभाग ईआरसीपी योजना के तहत भी अपनी योजना तैयार रखे। अजमेर शहर में फॉयसागर से जलापूर्ति के कामकाज को भी तेज किया जाए।

जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि गर्मी और बारिश में झूलते तारों के कारण दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं। जिला परिषद के साथ मिलकर शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में ऎसे हाई रिस्क पॉइंट चिंहित किए जाएं तथा आगामी 15 दिनों में सभी जगह तारों को ऊपर करना सुनिश्चित किया जाए। इसी तरह उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाए। सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का भी जल्द निस्तारण किया जाए।

उन्होंने चिकित्सा विभाग एवं जिला परिषद प्रशासन को निर्देश दिए कि हीट वेव को देखते हुए अलर्ट रहें। चिकित्सा विभाग सभी स्तर के अस्पतालों में विशेष इंतजाम रखे। नियमित एडवाइजरी जारी करें। मनरेगा व अन्य कार्यस्थलों पर छाया-पानी के विशेष इंतजाम रहें। चिकित्सा विभाग बीमारियों से बचाव का भी विशेष इंतजाम रखे। सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरएसआरडीसी सहित अन्य विभाग अपने कामों की गति बढ़ाएं। नगर निगम जलकुंभी निस्तारण के प्रयासों को और तेज करें।

बैठक में जिला परिषद सीईओ श्री अविनाश खन्ना, नगर निगम आयुक्त श्री देशल दान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश गौतम, ज्योति ककवानी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!