मतदाता दिवस पर जागरूता प्रदर्शनी का शुभारंभ

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज सूचना केंद्र की प्रदर्शनी दीर्घा में निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय जागरूकता प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर मौहम्मद हनीफ व गजेन्द्र सिंह राठौड़, सहायक कलक्टर श्रीमती अनिता चौधरी साथ थे।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने प्रदर्शनी में स्वतंत्रता के पश्चात हुए विभिन्न निर्वाचनों में परम्परागत प्रचार-प्रसार के तरीकों का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में लगभग 50 फ्लेक्स व पोस्टरों के माध्यम से नागरिक के मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने की प्रक्रिया, योग्यता, देश की प्रजातांत्रिक व्यवस्था में मतदान करने के अधिकार के महत्व, संवैधानिक कत्र्तव्य, राष्ट्रीय मतदाता दिवस को महोत्सव के रूप में मनाने के लिए देश के महापुरूषों द्वारा दिये गये संदेश, देश के विभिन्न प्रांतों में लोकसभा व विधानसभा के चुनाव और प्रजातांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए किये गये प्रयासों के साथ-साथ मतपेटी से ईवीएम पर मतदान करने की प्रक्रिया के सफर को स्पष्ट किया गया है। देश की मतदान प्रणाली के बारे में जानने के लिए विदेशों के विशेषज्ञों की उत्सुकता के चित्र दर्शाये गये हैं। जिला कलक्टर ने प्रदर्शनी दीर्घा में ईवीएम पर मतदान की प्रक्रिया का स्वयं बटन दबाकर निरीक्षण किया। सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के सहायक निदेशक प्यारे मोहन त्रिपाठी ने प्रदर्शनी का अवलोकन कराया। शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी प्रदीप महरोत्रा ने मतदाताओं को ईवीएम पर मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया। प्रदर्शनी कल 26 जनवरी को प्रात: 9 से सायंकाल तक जन अवलोकनार्थ निशुल्क खुली रहेगी।
जागरूकता रैली
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रात: राजकीय मोनिया इस्लामिया स्कूल से लगभग 250 छात्र-छात्राओं की जागरूकता रैली को प्रधानाध्यापक साहिल अहमद चिश्ती, लक्ष्मी नारायण तंवर व सुरेश राठी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली स्टेशन रोड, कचहरी रोड शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई सूचना केंद्र पर संपन्न हुई। सभी छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी को देखा।

जवाहर स्कूल में नये मतदाताओं को जागरूक किया और फोटो पहचान पत्र दिये
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने राजकीय जवाहर सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में नये मतदाताओं को उनके मताधिकार के उपयोग और महत्व के प्रति जागरूक किया। उन्होंने नीतू, विद्या, शेखर, आशीष, चंद्रशेखर व शुभम सहित 10 नये मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र दिये।
गालरिया ने समारोह में नये मतदाताओं को प्रजातांत्रिक मूल्यों की रक्षा और मतदान करने की शपथ दिलाई। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री वी.एस. संपथ द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जारी संदेश को पढ़कर सुनाया गया। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेता जवाहर स्कूल के आशुतोष शर्मा, संत फ्रांसिस स्कूल के रश्मित कौर व डी.ए.वी. स्कूल के मंयक शर्मा तथा चित्रकला प्रतियोगिता के लिए संत फ्रांसिस स्कूल के धनराज, सावित्री स्कूल की पूजा राठौड़ तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रामगंज की छात्रा निशा को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर बूथ लेवल अधिकारी मिर्जा मुस्तफा बेग, सूरजमल गहलोत तथा अफ$जल फातिमा को भी सम्मानित किया गया। अतिरिक्त कलक्टर मोहम्मद हनीफ व गजेन्द्र सिंह राठौड़ भी मौजूद थे। सहायक कलक्टर श्रीमती अनिता चौधरी ने सभी का आभार व्यक्त किया। 80 नये मतदाताओं को पहचान पत्र दिये गये।
तोपदड़ा स्कूल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित
राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में प्रिंसपल श्री एस.सी. चतुर्वेदी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का संदेश पढ़कर सुनाया और 150 नये मतदाताओं का स्वागत कर पहचान पत्र दिये। सर्वश्री दीपक निगम व सतीश वर्मा तथा श्रीमती आशा वर्मा बूथ लेवल अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
व्याख्याता श्री किशन जाट ने समारोह में उपस्थित मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व की जानकारी दी और इसे महोत्सव के रूप में मनाने को कहा। उपपंजीयक राजेश डागा ने आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!