ग्रामीणों में सुविधाओं का पूरा-पूरा सदुपयोग हो- रघु शर्मा

अजमेर । मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने आज प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत केकड़ी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मोलकिया में आयोजित शिविर में 130 व्यक्तियों को निशुल्क भूमि के पट्टे दिये। शिविर में पंचायतीराज अधिनियम की धारा 157 व 158 के तहत 230 पट्टे जारी हुए। डेढ़ हजार से अधिक ग्रामीणों की शिविर में भागीदारी रही।
डॉ. शर्मा ने शिविर में मौजूद ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और आव्हान किया की सरकार द्वारा अभियान के तहत ग्रामीणों को दी रही सुविधाओं का पूरा-पूरा सदुपयोग करें अपनी समस्याएं निस्तारित कराएं।
पट्टा पाकर 30 वर्षीय मंजू ढोली की आँखे खुशी से छलछला गईं  

शिविर अवलोकन दौरान मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा के सामने 30 वर्षीय श्रीमती मंजू देवी ढोली ने आकर गुहार की कि विगत तीन पीढ़ी से उसके परिजन पट्टा पाने के लिए प्रयासरत हैं। इस संबंध में उसके ससुर, दादी ने कई बार आवेदन किया, किन्तु सुनवाई नहीं हुई। अब वह बैंक से लोन लेकर मकान बनवाना चाहती है, आज ही पट्टा दिलाने की कृपा करें। मुख्य सचेतक इस गरीब महिला के साहस और अनुनय विनय से प्रभावित हुए और उन्होंने शिविर में मौके पर ही विकास अधिकारी मोहित दवे को निर्देश दिये कि इसे पट्टा जारी करने का काम तत्काल किया जाए। सरपंच रामप्यारी देवी और ग्राम सचिव लादूराम गुर्जर ने मौके पर ही पट्टा जारी करने की कार्यवाही की। डॉ. शर्मा ने श्रीमती मंजू देवी को मौके पर ही उसे पट्टा दे दिया। मंजू ढोली पट्टा पाकर इतनी खुश हुईं कि उसकी आँखे छलछला गईं और सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान को गरीबों के लिए फायदेमंद बताया और कहा कि तीन पीढ़ी बाद उसके परिवार को रहने को घर मिल रहा है। यह सरकार की मेहरबानी से हुआ है। ब्लॉक समन्वयक एस.एन.न्याती ने बताया कि आज शिविर में 72 काश्तकारों के नामांतरण खोले गये। 75 काश्तकारों को नई पासबुक दी गई। लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझाइश से 29 प्रकरण निपटाये गये। 1570 जन्म प्रमाण पत्रा, 112 मूल तथा 60 मृत्यु प्रमाण पत्रा जारी हुए। 37 पैंशन प्रकरण निस्तारित हुए। निर्मल भारत अभियान में 61 आवेदन मिले। विद्युत द्वारा 2 मीटर बदले गये।

डॉ. रघु शर्मा ने पट्टे वितरित किये

error: Content is protected !!