आरएसएस के महानगर पथ संचलन का स्वागत

अजमेर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अजयमेरु महानगर के तत्वाधान में एक विशाल पथ संचलन का आयोजन किया गया ”सड्गच्छध्वं संवदध्वं सं वो मनांसि जानतम्” यह एक निर्विवाद सत्य है कि कदम से कदम मिलाकर चलने और स्वर से स्वर मिलाकर बोलने से सबके मन मिलते हैं के सिद्धांत पर प्रतिवर्ष संघ में पथ संचलन की रचना की गई है।
राष्ट्र यह वर्ष स्वामी विवेकानन्द की सार्दशती (150वीं जयन्ति) के रूप में मना रहा है, अतः युवाओं में राष्ट्रीय भक्ति की प्रेरणा जागृत करने के लिये यह संचलन स्वामी विवेकानन्द को समर्पित किया गया।
इस संचलन का आरंभ क्षेत्रिय संघ चालक माननीय पुरूषोत्तम परांजपे के नेतृत्व में रविवार को प्रातः साढे 10 बजे सुभाष उद्यान से आरंभ हुआ उसके बाद यह संचलन देहली गेट, धान मंडी, दरगाह बाजार, घसेटी बाजार, मुंदडी मोहल्ला, मदार गेट चौराहा, पदमा डेयरी, केसरगंज, गंाधी भवन चौराहा होते हुई चुड़ी बाजार, नया बाजार, आगरा गेट, सोनीजी की नसिया से वापस सुभाष उद्यान पहंुच कर सम्पन्न हुआ।
पथ संचलन में गणवेश धारण किये सेंकडों स्वयं सेवक घोष की धुनों पर कदम से कदम मिलाते हुए शहर के मुख्य मार्गाें से निकले।
पथ संचलन का मार्ग में जगह-जगह अनेक धार्मिक, सामाजिक, व्यापारिक और राजनैतिक संगठनों के द्वारा पुष्प वर्षा तथा भारत माता की जय और वन्दे मात्रम के उदघोष के साथ स्वागत किया गया।
संचलन के पश्चात् महानगर कार्यवाह संजय शर्मा ने विवेकानन्द सार्धशती के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 10 से 17 फरवरी तक गृह संपर्क योजना जिसमें स्वामी विवेकानन्द का चित्र व जीवनी प्रत्येक घर तक पहुंचाने की योजना तथा 18 फरवरी को पटेल मेंदान पर सामुहिक सूर्य नमस्कार महायज्ञ के विषय में अधिक से अधिक युवाओं एंव विद्यर्थियों को इसमें जुडने का आव्हान किया। उपरोक्त संचलन में महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन, विभाग कार्यवाह मोहनलाल खण्डेलवाल, विवेकानन्द सार्धशती के प्रमुख उमरदान लखावत, विश्वहिन्दु परिषद के शशी प्रकाश इन्दोरीया तथा विभिन्न संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महानगर सहशारीरिक प्रमुख मनीष कुमावत ने किया।
-सुनील दत्त जैन
महानगर संघ चालक
9829147270

सैयद इब्राहीम फखर के नेतृत्व में स्वागत

राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के पथ संचलन के मौके पर सर्व धर्म समन्वय मंच और अजमेर विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में सैयद इब्राहीम फखर के नेतृत्व में दरगाह बाजार पर सभी धर्मो के लोगों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इस मौके पर सर्वधम समन्वय मंच की ओर से सैयद इब्राहीम फखर, शफी बख्श, हाजी सैयद मुकद्दस मोईनी, मोहम्मद शफीक, रोशन पठान, मोहम्मद आसान, स्टीफन सेमसन, निकुंज लॉरवेन, ऑर्नेस्ट नॉवल, सरदार अजीत सिंह, सरदार कर्नेल सिंह, तनवीर अहमद, ज्ञानचन्द खींची आदि कार्यकर्ता और अजमेर विकास मंच की तरफ से उसके महासचिव दिलीप भाई टोपीवाला व अन्य कार्यकर्तागण मौजूद थे। सर्व-धर्म समन्वय मंच ने पथ संचलन के स्वागत का निर्णय इस कारण भी लिया के इससे सभी समाजों में आपसी मोहब्बत और इत्तेफाक रहे और ख़्वाजा साहब का जो मोहब्बत का पैगाम है उस जगह पर ऐसे प्रोग्राम को करना उस मोहब्बत के पैगाम को फैलाना है।
error: Content is protected !!