सिरोंज में खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने का छाया मुद्दा

सिरोंज में शिविर प्रभारी को अपनी समस्याओं से अवगत कराते सरपंच एवं ग्रामीण

अरांई । समीपवर्ती ग्राम सिरोंज में प्रशासन गावों के शिविर का आयोजन रविवार को क्षेत्रीय विधायक नाथूराम सिनोदिया, व प्रधान पारसी देवी जाट के मुख्य आतिथ्य में समपन्न हुआ। सिरोंज शिविर में चरागाह भूमि एंव आबादी भूमि में अतिक्रमण के शिकायतों का दौर रहा। ग्रामीणों ने शिविर प्रभारी अभिमन्यु कु मार को गौचर भूमि को जल्द भूमाफियों द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत समिति से मुख्यालय से महज पांच किलोमीटर सिरोंज से अरांई मार्ग पर भूमाफि यों द्वारा कमजोर वर्ग के लोगों को आगे कर चरागाह भूमि पर अतिक्र मण को शह दी जा रही है। इस मार्ग पर तीस से पैतीस कच्चे पक्के मकानों का निर्माण कर रखा है। जिसकी पूर्व में ग्रामीणों द्वारा कई बार शिकायते की गई परन्तु आज दिन तक प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करने से अतिक्रमियों के हौसले बुलंद है। इसी प्रकार ग्रामीणों द्वारा जुगलीपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के 2 बीघा एंव गेहलपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय के पांच बीघा खेल मैदान को अतिक्रमण से मुक्त कराने की मांग की। ग्रामीणों की शिकायत पर नायब तहसीलदार राजेन्द्र शर्मा को मय पुलिस जाब्ता जाकर उक्त अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में एक वर्षीय बालक भावेश पारीक पुत्र हरीशंकर पारीक सहित अन्य दो बच्चों को भी सम्मानित किया गया। शिविर में साक्षरता प्रेरकों के दल ने ग्रामीणों के पेशंन सम्बन्धि 85 फार्म तैयार करवाये। शिविर प्रभारी अभिमन्यू कुमार ने सिरोंज राजकीय उच्च प्राथमिक विद्वालय का निरक्षण किया तथा वहां की व्यवस्थओं को देख कर अभिभूत हुए। संस्था के रिकार्ड एवं अन्य सुविधाओं पर उन्होने संस्था प्रधान जानकी लाल पारीक का शिवरि में अभिनन्दन किया। शिवरि में सिरोंज सरंपच हरीराम गीला, भाजपा विधि प्रकोष्ठ मण्डल अध्यक्ष भागीरथ चौधरी, पूर्व उपप्रधान राधामोहन धायल, ओमकारेश्वर शर्मा विकास अधिकारी , ब्लॉक सीएमएचओं डा० बीएल मण्डारा, सहायक कृ षि अधिकारी नारायण सिंह, वननाका प्रभारी प्रमोद सिंह नरूका, ग्रामसेवक कैलाश शर्मा, साक्षरता प्रभारी पृथ्वीसिंह जोधा, पशु चिकित्सक रामेश्वर चौधरी, संस्थाप्रधान जानकी लाल पारीक, कनिष्ठ अभियन्ता राजीव बुगालिया सहित कार्यक्रम सयोंजक कैलाश चन्द्र शर्मा शिविर में उपस्थित थे। सिरोंज के शिविर में प्रशासन द्वारा 64 नामान्तरण, 405 जन्मप्रमाण पत्र, 27 निशुल्क व 87 सशुल्क पटटे, 240 पशुओं केे टीकाकरण, 8 मूलनिवास व 10 जाति प्रमाण पत्र ,सात ग्रामीणों को इन्दिरा आवास के बाईस हजार पांच सौ रूपये राशि के चैक वितरित किए गये। साथ ही विद्युत विभाग के आठ मीटर मौके पर ही लगाये गये।

उत्कृष्ट कार्य करने पर शिक्षक का सम्मान

शिक्षक ओमप्रकाश मैघंवशी

अरांई । समीपवर्ती ग्राम कालानाडा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ओम प्रकाश मैघवंशी को जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने बीएलओ कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला स्तर पर सम्मानित किया है। कटसूरा निवासी शिक्षक ओम प्रकाश मैघवंशी के सम्मानित होने पर स्थानीय राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत की उपशाखा ने हर्ष जताया है। उपशाखा के कार्यालय में शिक्षक का रविवार को माला पहना कर अभिनन्द किया गया।

चिकित्सा शिविर का आयोजन

अरांई । समीपवर्ती ग्राम रहलाना में संघर्ष संस्थान धांधोली के सहयोग से चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें भोगादीत सरपंच रामदेव गुर्जर ने शिविर का विधिवत उद्घाटन कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। उन्होने बतया कि स्वस्थ शरीर ही विकास कार्यो में सच्ची भागीदारी निभा सकता है। शिविर प्रभारी श्योजीराम गुर्जर ने ग्रामीणों को बताया कि बेहतर स्वास्थ्य पाना सभी भारतीयों को मूल अधिकार है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह कर ही हम बीमारियों से बच सकते है। शिविर में चिकि त्सकों के दल ने 325 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की। शिविर में माला, गागुन्दा, तिहारी, बेनिखेडा, धांधोली के ग्रामीणों ने भाग लिया।

अरांई में विश्व कल्याणार्थ विशाल सत्संग एवं वार्षिकोत्सव 

अरांई । कस्बे के रामस्नेही रामद्वारा का सोमवार को वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजिन होगा जिसमें विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। वैद्य रामप्रकाश रामस्नेही ने बताया कि सोमवार को नानी बाई का मायरा, मंगलवार को रामचरित मानस का अखण्ड पाठ, बुधवार को नरैना आचार्य का चरण बधावणा, वार्षिक समारोह सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

– मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!