मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना का लिया जायजा

mukhemantri nishulk dava yojna 02 अजमेर। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में 7 अप्रेल से शुरू होने जा रही मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना की तैयारीयों का जायजा लेने रविवार को राजस्थान मेडिकल सर्विस कॉर्पोेरेशन के मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ. समीत शर्मा संभाग के सबसे बडे जवाहरलाल नेहरू अस्पताल पहुंचे। डॉ. समीत शर्मा ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. पीके सारस्वत, अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक चौधरी सहीत अन्य चिकित्सा अधिकारीयों के साथ अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं की तैयारीयों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों पर शर्मा ने नाराजगी जताई। विभाग के एक्सईएन अशोक अग्रवाल को मौके पर बुलाकर बाकी बचे काम को जल्द से जल्द पुरा करने के निर्देश दिये।
mukhemantri nishulk dava yojna 01डॉ. सुमित शर्मा ने एक्सरे विभाग, सोनोग्राफी, ईसीजी, माइक्रोबायोलोजी, पैथोलोजी और बायोकेमेस्ट्री लेब का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही मौके पर ही लेब प्रभारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना शुरू होने के बाद यहां आने वाले रोगियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाये इसके प्रयास किये जाने चाहिए। रोगियों को डिजिटल एक्सरे की सुविधा भी मिले इसके भी निर्देश दिये गये।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. समीत शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में जेएलएन अस्पातल में करीब ढाई करोड की लागत से अत्याधुनिक मॉडल लेब तैयार की जायेगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि अस्पताल आने वाले रोगीयों को एक ही छत के नीचे मुफ्त दवा और मुफ्त जांचों का लाभ मिल सके। सरकारी अस्पतालों में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना और जांच योजना सहीत चिकित्सा सेवाओं के विस्तार को देखते हुए रिक्त पदों पर भर्ती की कवायद शुरू कर दी गई है। डॉ. शर्मा ने बताया कि अस्पताल आने वाले मरीजों को गुणवत्तापुर्ण सर्विस मिले इसके प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कडी में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 800 डॉक्टरों की भर्ती और 8 हजार लेब टेक्नीशियनों को कॉन्ट्रेक्ट पर रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शर्मा ने बताया कि यह योजना लगभग 250-300 करोड की योजना है जिसमें नये और अत्याधुनिक लेब ईक्युपमेंट, आधारभुत ढांचा, प्रशिक्षित लेब टेक्नीशियन, रेडियोलॉजिस्ट सहीत अन्य स्टाफ को रखने की प्रक्रिया है। 4 अप्रेल को प्रमुख शासन सचिव स्वास्थ्य, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरीये एक बार फिर अस्पताल में की जा रही निःशुल्क जांच व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।
शर्मा ने अस्पताल के दौरे के दौरान अस्पताल परिसर में लगायें गये सूचना साइन बोर्डाें को यथास्थान फ्रेम में लगाने के साथ ही अरावली पैथलेब के बाहर बेतरतीब विद्युत लाईनों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

ईएनटी ऑपरेशन थियेटर में छत का हिस्सा गिरा
eanty opration thiyetar 02एक तरफ तो मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और जांच योजना के नाम पर अस्पताल में करोडोें रूपये मरीजों की सहायता और सहुलियत के लिये खर्च किये जा रहे हैं। वहीं मौजुदा अस्पताल परिसर के जरजर होते हालातों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। जिससे अस्पताल में काम कर रहे चिकित्सकों और मरीजों पर हर वक्त हादसे का खतरा मण्डराता रहता है। रविवार को जेएलएन अस्पताल के ईएनटी ऑपरेशन थियेटर में छत का एक हिस्सा गिर गया। गनिमत रही कि रविवार को ऑपरेशन थियेटर में कोई ऑपरेशन नहीं हो रहे थे वरना बडा हादसा हो सकता था। स्टाफ नर्स अमरजीतकौर ने बताया कि रविवार सुबह 9 बजे ऑपरेशन थियेटर में जब ड्यूटी देने आई तो पता चला कि छत से प्लास्टर गिर गया। ऑपरेशन थियेटर की छत पर जेरीयटिक वार्ड के ओपीडी का नया भवन तैयार हो रहा है। पीडब्ल्युडी की लापरवाही के चलते नीचे ऑपरेशन थियेटर के पुराने भवन को ध्यान दिये बगेर ही नये भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। जिससे पुराने भवन की दिवार में दरारें आ गई। वहीं ऑपरेशन थियेटर की छत से लगातार पानी का रिसाव हो रहा है यदि समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

थैलेसिमिया दवाआंे की कालाबाजारी प्रकरण मामले में रविवार को कई चौंकाने वाले तथ्य ऊजागर होने के बाद जांच कमेटी भी पशोपेश में है। रविवार को उदयपुर से आये 7 थैलेसिमिक पीड़ित बच्चों के परिजनों ने राजस्थान मेडिकल सर्विस कॉर्पाेरेशन के प्रबंधक डॉ समीत शर्मा से मुलाकात की। बातचीत में परिजनों ने बताया कि उदयपुर में सरकारी अस्पताल में कई दवाएं नहीं मिलने से वहीं के नर्सिंग स्टाफ ने एमआर अरविन्द का फोन नम्बर दिया था। उससे संपर्क करने पर जैन ने मरीज के कागजात अपने पास रख लिये और अजमेर से अपने खर्चे पर कोरियर से दवाएं उदयपुर भिजवाने का काम किया। अस्पताल अधीक्षक डॉ. चौधरी ने उदयपुर से आये सभी परिजनों से उनके बयान लिखित में ले लिये और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया।

error: Content is protected !!