ख्वाजा साहब का 801 वां सालाना उर्स सभी विभाग अपनी व्यवस्थाएं 5 मई तक पूरी करें

collectret bethak urs 01 collectret bethak urs 02अजमेर। प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोईनुदीन चिश्ती के 801 वें सालाना उर्स में की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा जिला कलक्टर वैभव गालरिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में की गई जिसमें पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों व दरगाह से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि उनके विभाग से संबंधित सभी कार्य 5 मई तक पूरा कर लें ताकि उर्स शुरू होने के शेष दिनों में किए गये कार्याें की पूरी देखरेख कि जा सकें और कमियां दूर कराई जा सकें।
उन्होंने कहा कि उर्स में आने वाले सभी जायरीन की सुविधा के लिए बेहतर से बेहतर इंतजाम किये जाएंगे और यह सभी के सहयोग से ही संभव हैं।
जिला कलक्टर ने नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा कि वे उर्स मेला क्षेत्र के साथ-साथ शहर की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें और मेला क्षेत्र से समय पर कचरा उठाने तथा आवारा जानवरों को पकड़ने का नियमित अभियान चलाएं।
उन्होंने दरगाह क्षेत्र व दरगाह के आस-पास की छोटी-छोटी गलियों में अवैध रूप से घरेलू गैस सलैण्डर का उपयोग करने पर पूरी तरह से पाबन्दी लगाने के निर्देश रसद विभाग को दिये और कहा कि रसद, पुलिस व नगर निगम का एक-एक प्रतिनिधि अधिकारी मिलकर संयुक्त रूप से इस अभियान को तत्काल प्रारम्भ करें और संकरी गलियों में अवैध रूप से भट्टी चलाने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही कर भट्टी व गैस सलैण्डर जब्त करें। इसी प्रकार उन्होंने दरगाह क्षेत्रा को पूर्व की भांति भिखारी मुक्त करने के लिए अभियान चलाने को कहा।
पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने दरगाह कमेटी तथा अंजुमन कमेटी के पदाधिकारीयों से अनुरोध किया कि वे सभी जायरीन से अपील करें कि ख्वाजा साहब की मजार पर चादर चढ़ाने के लिए ढोल बाजे आदि काम में न लंे और चादर को खोलकर जुलुस के रूप में न ले जाए इससे आम जायरीन को तो परेशानी होती है साथ ही यातायात व आवागन भी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो जाता है और र्दुघटना की संभावना भी हो जाती है।
उन्होंने दरगाह कमेटी से दरगाह परिसर एवं आस-पास के क्षेत्रा में सी.सी.टी. कैमरे और लगाने तथा दरगाह में 2-3 स्थानों पर निगरानी स्थल स्थापित करने को कहा जिसमें हमेशा दरगाह कमेटी, पुलिस, प्रशासन व अंजुमन के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे जो उर्स के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक निर्देश देंगे।
जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अंजुमन कमेटी से अनुरोध किया कि वे दरगाह व विश्राम स्थलियों पर भी जायरीन की सुविधा के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे मंे जायरीन को माईक के माध्यम से जानकारी देने की व्यवस्था करें।
उर्स मेला मजिस्ट्रेट एवं अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री जे.के पुरोहित ने बताया कि उर्स का झण्डा 7 मई को चढ़ेगा और चांद दिखाई देने पर उर्स 11 या 12 मई से प्रारम्भ हो जाएगा। सभी विभागों के सहयोग से जायरीन की सुविधाओं के लिए सभी माकूल इंतजाम किये जा रहे हैं जिसकी नियमित समीक्षा उनके द्वारा की जा रही है। कायड़ व ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली पर जायरीन के ठहरने के इंतजाम किये गये हैं।
बैठक में नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनिता श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेल्वे समीर कुमार सिंह, उप पुलिस यातायात श्री जयसिंह राठौड़, नगर सुधार न्यास के कार्यवाहक सचिव निशु अग्निहोत्राी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी, रेल्वे के मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक सहित विभन्न अधिकारी, दरगाह कमेटी, अंजुमन कमेटी व दरगाह दीवान के प्रतिनिधि मौजूद थे।

error: Content is protected !!