जायरीन की खिदमत के लिए और बेहतर इंतजाम होंगे- गृह राज्यमंत्री

PRO1.5
गृह राज्य मंत्री श्री वीरेन्द्र बेनीवाल अजमेर कलेक्ट्रेट में आयोजित उर्स की तैयारियों के संबंध में बैठक लेते हुए

अजमेर। गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि प्रसिद्ध सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 801वें सालाना उर्स में भाग लेने वाले सभी जायरीन को और बेहतर सुविधा उपलब्ध हांे। उन्हांेने इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उर्स के मुकमल इंतजामों में किसी प्रकार की कोई कोर कसर नहीं रहें इसके लिए सभी आवश्यक साधन और सुविधाएं उपलब्ध होंगे।
गृह राज्यमंत्री ने कहा कि ख्वाजा साहब का उर्स का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक महत्व है और इसमें देश एवं दुनियां के कोने-कोने से जायरीन शरीक होते हैं उर्स साम्प्रदायिक सद्भाव के सौहार्द वातावरण में सम्पन्न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रकार के इंतजाम किये जाएंगे और जायरीन की सुख सुविधाओं के साथ-साथ उनकी सुरक्षा के लिए भी व्यापक इंतजाम होंगे उन्होंने दरगाह कमेटी व दरगाह से जुड़ी अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि प्रशासन उनकी प्राथमिकताओं के अनुरूप कार्य करता है लेकिन मूल भावना यही है कि जायरीन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
बेनीवाल ने कहा कि ख्वाजा साहब के उर्स को गरिमापूर्ण तरीकें से सम्पन्न करवाने में सभी विभागों और जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है जिसे पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करना होगा, उन्होंने उर्स मेल में पुख्ता सुरक्षात्मक इंतजाम करने पर जोर देते हुए निर्देश दिये कि इसके लिए अन्य जिलों से पुलिस जाप्ता मंगवाए और समय से पूर्व उसे पदस्थापित कर दंे जिससे जायरीन को अच्छा मार्गदर्शन मिल सके और असामाजिक तत्वों पर भी पूरी नजर रह सकें। उन्होंने रेल्वे के अधिकारियों से उर्स में आर.पी.एफ. फोर्स की अधिक तैनाती कराने को भी कहा। उर्स मेले की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने अतिक्रमण को गलत परम्परा बताते हुए नगर निगम व संबंधित अधिकारियों से कहा कि प्रारम्भ से ध्यान दिया जाये तो अतिक्रमण नहीं होगे और उन्हंे उर्स या अन्य विशेष अवसरों पर हटाने की परेशानी नहीं होगी। मेला क्षेत्र की छोटी-छोटी गलियों एवं अन्य भीड़ भरे क्षेत्र में आवश्यकता पड़ने पर छोटे और पोर्टबल अग्निशमन यंत्र लगाने के निर्देश देते हुए विश्राम स्थलियों पर रोजमर्रा की छोटी-छोटी वस्तुएं उचित कीमत पर उपलब्ध कराने को कहा।
गृह राज्यमंत्री ने बैठक में बताया कि इस बार उर्स के दौरान जायरीन को दोनों विश्राम स्थलियों कायड़ व ट्रांसपोर्ट नगर पर ही ठहराया जाएंगा इसलिए इन विश्राम स्थलीयों पर गत वर्ष से ज्यादा इंतजाम करने होंगे, कायड़ व ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली से दरगाह आने के लिए जायरीनों हेतु प्रयाप्त संख्या में बसें भी उपलब्ध करानी होगी इसी प्रकार उन्होंने पीने के पानी, विद्युत, बाहर से आने वाले जायरीन के लिए विशेष टेªन चलाने, ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने के लिए भी रेल्वे अधिकारियों से कहा।
शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने उर्स के दौरान दोनों विश्राम स्थलियों पर जायरीन की सुख सुविधा के लिए और व्यापक इंतजाम करने को कहा जिससे जायरीन यहां से अच्छी यादें लेकर जाएं। उन्होंने सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सफाई का विशेष इंतजाम करने दरगाह सम्पर्क सड़क से मलबा हटाकर सफाई कराने, विश्राम स्थलियों पर यातायात के अधिक संसाधन उपलब्ध कराने, तारागढ़ के लिए जायरीन के आने जाने हेतु किराये की राशि निर्धारित करने मेला प्राधिकरण के माध्यम से उर्स मेले की व्यवस्था हेतु राशि उपलब्ध कराने तथा उर्स मेला क्षेत्र में शराब की ब्रिकी पर रोक लगाने पर जोर दिया।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने बताया कि इस बार उर्स गर्मी में है इसलिए पीने के पानी की विशेष जरूरत होगीं, आवश्यकता पड़ने पर जायरीन को यज्ञनारायण चिकित्सालय किशनगढ़ पर भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की स्थाई व्यवस्था करने को कहा।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक सम्पराम, अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह, परिवहन आयुक्त ओ.पी. यादव, संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक अनिल पालीवाल सहीत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया दरगाह क्षेत्र की नालियों में उपभोक्ताओं द्वारा पीने के पानी के पाईप डालकर कनेक्शन लेने को गंम्भीर बताते हुए भविष्य में नालियों से ऐसे कनेक्शन हटाने को कहा और बताया कि नगर निगम द्वारा आवारा जानवरों को पकड़ने का अभियान प्रारम्भ कर दिया गया है 24 बन्दर भी पकड़े गये है जिन्हें वन विभाग के माध्यम से दूर-दराज में छोड़ा जा रहा है सफाई व्यवस्था के लिए 500 अतिरिक्त कर्मचारी लगाए है जिन्होंने कल से ही कार्य प्रारम्भ कर दिया है उन्होंने रेल्वे स्टेशन और विश्राम स्थलियांे का सीसीटीवी कैेमरे लगाने की आवश्यकता बताई।
अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने दरगाह के आस-पास की सकरी गलियांे में हो रहे अतिक्रमणों को हटाने की आवश्यकता बताते हुए सुभाष उद्यान के बाहर की क्षतिग्रस्त सड़कों को ठीक कराकर यहां यातायात की व्यवस्था सुधारने को कहा। उन्होंने आनासागर के रामप्रसाद घाट पर उर्स के दौरान गोताखोर लगाने पुष्कर सरोवर की भांति यहां पर भी कुन्ड बनाने की आवश्यकता बताई।
नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत ने बताया कि न्यास के माध्यम से उर्स में जायरीन की खिदमत के लिए विश्राम स्थलियों पर सभी पुख्ता इंतजाम किये जा रहें है इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रखी जाएंगी।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने 801वें उर्स में की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए उनके स्तर पर लगातार बैठकें की गई ओर मोनिटेरिंग की जा रही है आगामी 5 मई तक सभी विभाग अपने कार्यों को पूरा करे लेगंे।
पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने उर्स में किये जाने वाले सुरक्षा इंतजाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि बाहर से आने वाले जाप्ते को अजमेर शहर कि 44 स्कूल भवनों में ठहराया जाएगा, यहां पर भी सभी इंतजाम किये जाएगंे।
बैठक में निदेशक अल्पसंख्यक अशफाक हुसैन, निदेशक स्थानीय निकाय ताराचन्द मीणा सहित चिकित्सा, रसद, नगर सुधार न्यास, नगर निगम, नगर सुधार न्यास, विद्युत, जलदाय, यातायात के अधिकारीयों ने उर्स में किये जा रहे इंतजामों के बारे में बताया।
बैठक में दरगाह कमेटी, अंजुमन कमेटी, तथा दरगाह दीवान के प्रतिनिधि ने भी उर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी और प्रशासन द्वारा किये जाने व वाले इंतजामों की सराहना की ।

 

 

error: Content is protected !!