अरांई में किसानों को १.१३ करोड के फसली गण वितरित

arain 1 10-5-2013
अरांई के एसीसीबी बैंक में किसानों को गण वितरण करते हुए संचालक सुमेर चौधरी गागून्दा।

अरांई। कस्बे के अजमेर सेन्ट्रल कॉ-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड शाखा में शुक्रवार को १.१३ करोड़ रूपयों के किसानों को गण वितरण किये गये। कॉ-ऑपरेटिव बैंक संचालक मण्डल के अध्यक्ष सुमेर चौधरी गागून्दा ने किसानों को चौक सौंपे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने किसानों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की है। सरकार ने फसल खराब का उचित मुआवजा दिलाया है। विभिन्न योजनाएं चलाकर सरकार ने किसानों को लाभान्वित किया है। चौधरी ने गण राशि समय पर चुकाकर जीरो प्रतिशत ब्याज का लाभ लेने का आह्वान किया। बैंक प्रबंधक रवि प्रधान ने बताया कि ढ़सूक, भामोलाव, मण्डावरिया, गोठियाना, छोटा लाम्बा, सहकारी समितियों के २८४ सदस्यों को गण वितरण किया गया। कार्यक्रम में सहकारी समितियों के अध्यक्ष प्रेमसिंह राठौड, गण पर्यवेक्षक रतनलाल खद्दा, सत्यनारायण बटेसर, मेहराम चौधरी तथा व्यवस्थापक गोपाल लाल जांगिड, श्रवण गुर्जर, आदि ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सदेश यात्रा की तैयारियों को लेकर ब्लॉक कांग्रेस अरंाई कमेटी के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के दर्जन से अधिक गांवो का दौरा किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जनसम्पर्क कर यात्रा में भाग लेने का आह्वान किया। कालानाडा सरंपच लक्ष्मण जाट, जिला महामंत्री हनुमान गौरेली, अल्पसंख्यक अध्यक्ष रसीद मोहम्मद, जसराज चौधरी, रामराज चौधरी झीरोता, अमराराम मेघवंशी सहित कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने अरांई, सिरोंज, भामोलाव, भोगादीत, गागून्दा, माला, कालानाड़ा, मोतीपुरा, डांग, सील, झीरोता, जोरावरपुरा, गोठियाना, आकोडिया, छोटा लाम्बा, दादिया, मण्डावरिया, देवपुरी, कटसूरा सहित कई गांवो में जनसम्पर्क किया। रसीद मोहम्मद ने बताया कि शनिवार को किशनगढ़ में संदेश यात्रा में अरांई क्षेत्र से हजारो की संख्या में ग्रामीण भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह विभिन्न गांवो से लगभग ८० बसों में ग्रामीण किशनगढ़ रवाना होंगे।

जनसुनवाई में समस्याओं का टोटा ग्रामीणों को नहीं जानकारी
शुक्रवार को जनसुनवाई शिविर में १० शिकायते प्राप्त हुई। अरंाई पंचायत समिति सभागार में आयोजित जनसुनवाई में समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया गया। विकास अधिकारी गिरीश कुमार जिरोता ने बताया कि जनसुनवाई में अजमेर विद्युत वितरण निगम से संबंधित तीन शिकायते, बरसात के मौसम में गिरे मकानों का मुआवजा दिलाने, शिक्षकों का वेतन समय पर नहीं होने, रोड़वेज बस सेवा शुरू करवाने तथा जलदाय विभाग की एक शिकायत प्राप्त हुई। जनसुनवाई के तहत दर्ज शिकायत में भारतीय किसान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष उमराव गोरेली ने बताया कि अरंाई ग्रामीण क्षेत्र काफी विस्तृत है। यहां गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं होती रहती है। किशनगढ़ से फायर ब्रिगेड की गाड़ी आने तक आग से काफी नुकसान हो जाता है। किसानों की समस्या को ध्यान रखने हुए संघ ने पंचायत समिति मुख्यालय पर ही फायर ब्रिगेड की गाडी लगाने की मांग की। उन्होंने तहसील की घोषणा के बावजूद तहसील कार्य अरांई में नहीं होने, गांवों में पानी के टेंकर शुरू करवाने, डीडवाना से रामगंज मण्डी वाया अरांई होते हुए, डिग्गी से पचेवर वाया भोगादीत होते हुए रोडवेज बस चलवाने, तालाबों की मोरियां खेलने-बन्द करने का सिस्टम सुधरवाने की मांग की।
नहीं है योजना की जानकारी – पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई की जानकारी के अभाव में ग्रामीणों को जानकारी नहीं है। वहीं पंचायत समिति सतकर्ता समिति के अध्यक्ष भगवान दत्त शर्मा ने अधिकारियों की उदासीनता को आडे हाथो लेते हुए बताया कि प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को जनसुनवाई अधिनियम की पूर्ण जानकारी नहीं दी जा रही है। औपचारिकता के तौर पर ही शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जानकारी के अभाव में ग्रामीण अपनी शिकायत लेकर पंचायत समिति नहीं पहुंच पाते है। गौरतलब है कि गत शुक्रवार को भी जनसुवाई में एक भी समस्या दर्ज नहीं की गई थी। ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान के लिए सरकार ने पंचायत समिति मुख्यालय पर प्रत्येक शुक्रवार को जनसुनवाई का कार्यक्रम शुरू किया है। मगर जनसुनवाई योजना का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण अधिकतर ग्रामीणों को इसकी जानकारी नहीं है। अधिकारियों द्वारा भी योजना के प्रचार के लिए कोई प्रयास नहीं किये जा रहे है। इसी के चलते शुक्रवार को गिने-चुने लोग की जनसुनवाई में पहुंच सके।

मुख्यालय पर पाबन्द करने की मांग
सरकारी कर्मचारियों के मुख्यालय पर ठहराव को लेकर ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजा। भामोलाव सरपंच अमर दुर्गेश कवंर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पटवारी, ग्राम सेवक, कृषि पर्यवेक्षक आदि कर्मचारियों का ठहराव मुख्यालय पर सुनिश्चित करने की मांग की है। भामोलाव सरपंच दुर्गेश कवंर ने बताया कि डांग पटवारी रामरतन चौधरी, भामोलाव पटवारी शिवराज त्यागी, भामोलाव ग्राम सेवक गजेन्द्र मोहन शर्मा, कृषि पर्यवेक्षक राजेश भोगावत मुख्यालय पर नहीं रूकते है। ये निवास स्थान से मुख्यालय अपडाउन कर खानापूर्ति कर रहे है। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों के मुख्यालय पर नहीं रूकने से समय पर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है। इससे ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!