भटकने पर मिल रहे हैं सहायता राशि के चैक

arain-मनोज सारस्वत- अरांई। राज्य सरकार द्वारा सहायता राशि के चैक वितरित करने में अव्यवस्थाओं के चलते भाजपा किसान मौर्चा ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेज चैक वितरण कार्यक्रम की मोनिटरिंग सही तरीके से कराने की मांग की है। किसान मौर्चा के जिला प्रवक्ता भगवान दत्त शर्मा ने बताया कि पंचायत समिति मुख्यालय पर राज्य सरकार द्वारा बीपीएल व अन्त्योदय परिवारों को दी जाने वाले राशि प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों को भटकने पर मजबूर होना पड रहा है। सहायता राशि के चैक पर लाभार्थी का नाम व जाति सही नहीं लिखा होनें के कारण ग्रामीण बैंक शाखाओं व ग्राम पंचायतों के चक्कर काट रहे है। वहीं बैक कर्मचारी व ग्रामसेवक ग्रामीणों को उचित राय भी नहीं दे रहे है। इसके चलते ग्रामीणों को खासा परेशानिया उठानी पड रही है। जागरूकता के अभाव में पन्द्रह सौ रूपये प्राप्त करने के लिए कई ग्रामीणों को एक एक हजार रूपये की राशि बैंकों में जमा कराकर खाते ख्ुालवाने पड रहे है। उन्होनें बताया कि एक तरफ राज्य सरकार सहायता राशि के नाम पर ग्रामीणों क ो चैक वितरित कर वाह वाही लूट रही है वहीं ग्रामीणों को परेशानियॉ उठानी पड रही है। भारतीय किसान संघ ब्लॉक अध्यक्ष अमराव गौरेली ने बताया कि अरंाई क्षेत्र में कई ऐसे परिवारों की अधिकता है जिनके मुखियाओं की मृत्यु हो चुकी है। परन्तु प्रशासनिक अधिकारी व ग्रामसेवक ग्रामीणों को उनके उतराधिकारियों को सहायता राशि के चैक जारी करने में आनाकानी कर ग्राम पंचायतों के चक्कर कटा रहे है।
मेट ब्लैक लिस्ट
पंचायत समिति केे सहायक कार्यक्रम अधिकारी ने मण्डावरियॉ ग्राम पंचायत में महानरेगा में गम्भीर अनियमिताओं को लेकर कार्यरत मेट को ब्लैक लिस्ट किया है। सहायक कार्यक्रम अधिकारी श्याम प्रकाश ने बताया कि मण्डावरियॉ से नवाब सीमा तक ग्रेवल सडक पर कार्यरत मेट शंकरसिंह पुत्र शम्भुसिंह को ब्लैक लिस्ट किया गया है। गौरतलब है कि अधिकारियों की अनदेखी के चलते समय पर निरीक्षण नहीं होनें के कारण क्षेत्र में कई जगह महानरेगा में अनियमितताओं का माहौल छाया हुआ है।
राजस्थान शिक्षक संघ की बैठक आयोजित
राजस्थान शिक्षक संघ उपशाखा अरंाई की बैठक समीपवर्ती ग्राम डांग में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता संघ अध्यक्ष लादूराम जाट ने की। बैठक मेंं सदस्यता अभियान हेतू क्षेत्रवार प्रभारी नियुक्त किये गये। साथ ही सभी शिक्षकों द्वारा उत्तराखण्ड त्रासदी के पीडितों के लिए शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामन करते हुए दो मिनिट का मौन लिया गया। ओमप्रकाश मेघवंशी, मनोज कुमार शर्मा, बैघनाथ गुर्जर, लक्ष्मण सिंह भदाला, महावीर प्रसाद, सहित शिक्षकों ने बैठक मेंं भाग लिया।

error: Content is protected !!