पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित

colectriate thumbअजमेर, 08 मई। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण एवं पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर आज जिला कलेक्टेªट में आयोजित साप्ताहिक बैठक में चर्चा कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बंशीलाल मीणा ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज आमजन के प्रकरणों का संवेदनशील होकर शीघ्रता से निस्तारण किया जाना चाहिए, जिससे आमजन को राहत मिल सके। उन्होंने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 126, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के 111, नगर निगम के 79, पुलिस विभाग के 87 रोडवेज के 98, शिक्षा विभाग के 71, पशुपालन विभाग के 20, महिला एवं बाल विकास विभाग के 18 एवं अन्य विभागों के भी प्रकरण लंबित है। अधिकारी उक्त आॅनलाईन पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की जानकारी हेतु नियमित लाॅग-इन करें एवं सर्वाधिक अवधि से लंबित प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से करें।
श्री मीणा ने मौसमी बीमारियों की स्थिति, पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही, सांसद व विधायक मद के कार्यो को तकनीकी स्वीकृति, महात्मा गांधी नरेगा योजना के स्वीकृत कार्य, पेयजल परिवहन आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली एवं निर्देश दिए। उन्होंने जिले में पानी अवेध कनेक्शन पर कार्यवाही की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को अवेध कनेक्शनधारियों पर मय पुलिस जाप्ता नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जिले में अवेध कनेक्शन पर कार्यवाही जारी है, भिनाय के एकलसिंघा, देवपुरा, करांटी, खेडी, प्रतापपुरा व देवमाली में अवेध कनेक्शन काटे गए है। साथ ही हेडपम्म मरम्मत अभियान भी जारी है। अतिरिक्त कलक्टर श्री मीणा ने देवाता, राजियावास, मालातों की बेर एवं नेडिया में टेंकर द्वारा जलापूर्ति की मांग को पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिस पर अधिकारियों ने सहमति दी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, जिले में उल्टी-दस्त 39, मलेरिया के 2 रोगी चिन्ह्ति हुए है, पीलिया का कोई रोगी चिन्ह्ति नही हुआ है। शहरी स्वास्थ्य केन्द्र गुलाबबाडी के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में स्वीकृति दी जाएगी। बान्दनवाडा स्वास्थ्य केन्द्र हेतु भूमि की स्वीकृति भी शीघ्र मिल जाएगी। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के डाॅ. विक्रान्त ने पानी की समस्या के चलते नये कनेक्शन की मांग रखी, जिस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने कनेक्शन हेतु स्थान चिन्ह्ति कर अवगत कराने को कहा।
बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत कार्यो की विभागवार समीक्षा,स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!