केकड़ी क्षेत्र अब विकास की ओर अग्रसर है-पायलट

PRO1पायलट व शर्मा ने 1750 बी.पी.एल.को सहायता वितरित की
अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट तथा केकड़ी के विधायक व मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने आज केकड़ी क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांव का दौरा कर लगभग 1750 बी.पी.एल. लोगों को सवा 26 लाख रूपये के मुख्यमंत्री सहायता के चैक वितरित किए और ग्रामीणों से कहा कि राजस्थान की अशोक गहलोत की इस सरकार ने गांव के गरीब और आमजन का पूरा ख्याल रखकर ऐसी योजनाएं शुरू की है जो सभी के जीवन से जुड़ी हुई है। गरीब बी.पी.एल. परिवारों को जहां एक रूपये किलो में प्रतिमाह 25 किलो गेहूं वितरित किया जा रहा है वहीं उन्हें 1500 रूपये की सहायता साड़ी और कम्बल के लिए दी जा रही है। इन परिवारों जिनके पास रहने को मकान नही थे उनके लिए पक्के मकान बनवाए गए हैं जिसके लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण बी.पी.एल. आवास योजना में प्रत्येक मकान के लिए 70 हजार रूपये का अनुदान दिया जा रहा है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट ने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के कालेड़ा कृष्ण गोपाल, धून्धरी, टांकावास, बाजटा, कालेड़ा कंवरजी और घटियाली ग्राम पंचायत मुख्यालयों और उनके विभिन्न गांवों में आम सभाओं और अपने अभिनंदन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि केकड़ी विधानसभा क्षेत्र अब पिछड़ेपन से निकल कर विकास के क्षेत्र में आगे आ गया है और इसका सम्पूर्ण श्रेय इस क्षेत्र के विधायक डॉ.रघु शर्मा को जाता है। जो राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं व सहायताओं के माध्यम से इस क्षेत्र के विकास में लगे हुए हंै।
PRO3श्री पायलट ने कहा कि उन्होंने स्वयं ने की इस क्षेत्र के विकास में पूरा सहयोग देने का प्रयास किया है। उत्तर भारत का पहला ई-लर्निंंग इंस्टीट्यूट जिसकी लागत 70 करोड़ रूपए होगी केकड़ी के पास में निर्माणाधीन है। इस क्षेत्र के पढ़े लिखे नवयुवकों तथा आधुनिक तकनीक से जुड़ी इस पीढ़ी के लिए यह संस्थान उनके भविष्य के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। इस क्षेत्र में आपसी समन्वय और सहयोग से ही विकास का वातावरण बना है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने केन्द्रीय सरकार द्वारा हाल ही में स्वीकृत फूड सिक्योरिटी एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि देश के 82 करोड़ लोगों को भरपेट भोजन मिले इसकी व्यवस्था इस अधिनियम में की गई है।
मुख्य सचेतक एवं केकड़ी क्षेत्र के विधायक डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी को विकास के रास्ते पर लाने के लिए गत साढ़े चार वर्षों में कराये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी और इस क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत और ग्राम में कराए गए कार्यों का विस्तार से ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1952 से जब से चुनाव हुए हैं से लेकर 2008 तक के विकास कार्यों का ब्यौरा गिने और वर्ष 2008 से लेकर अब तक साढ़े चार वर्षों में कराये गये कार्योंं की तुलना करें तो तस्वीर पूरी साफ हो जाएंगी। यह सब इस क्षेत्र की जनता के सहयोग तथा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत तथा केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री एवं अजमेर के सांसद श्री सचिन पायलट के सहयोग से ही सम्भव हो पाया है।
डॉ.रघु शर्मा ने कहा कि पेंशन महाभियान में निराश्रित गरीब निशक्त आदि व्यक्तियों और परिवारों के जीवन व्यापन का पुख्ता इंतजाम मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया है। इस केकड़ी क्षेत्र के 8 हजार बी.पी.एल.परिवारों को ऐसी विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला है। वही मुख्यमंत्री ग्रामीण बी.पी.एल. आवास योजना में इस क्षेत्र के आवासहीन बी.पी.एल परिवारों के 8 हजार पक्के मकान बनकर तैयार हो गए है।
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने इस क्षेत्र के सभी नागरिकों को विश्वास दिलाया कि वे उनके हर सुख-दुख में हमेशा उनके साथ खड़े मिलेंगे। इस मौके पर पंचायत समिति केकड़ी की प्रधान श्रीमती पुष्प कंवर शक्तावत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
श्री पायलट व डॉ. रघु शर्मा ने कालेड़ा कृष्ण गोपाल में 302, धून्धरी में 252, टांकावास में 278, कालेड़ा कंवरजी में 106 तथा घटयाली व बाजटा में 405-405 को 1500-1500 की सहायता राशि के चैक वितरित किये ।

34 लोकार्पण व उद्घाटन तथा 12 शिलान्यास कार्यक्रम
केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट व मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र की 6 ग्राम पंचायतों धून्धरी, टांकावास, बाजटा, कालेड़ा कंवर जी, कृष्ण गोपाल कालेड़ तथा घटियाली में विकास की गंगा बहाते हुए आज 34 भवनों व कार्यों का उद्घाटन कर लोकार्पण किया तथा 12 कार्यों का शिलान्यास भी किया।
श्री पायलट व डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि केकड़ी अब आने वाले समय में रेल्वे लाईन से जुड़ेगा तो इसका और तेजी से विकास होगा लाईन डालने के लिए सर्वे का कार्य शुरू होगा। इस क्षेत्र में आवागमन के लिए सड़कों का जाल बिछाया गया है। कोटा, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर से आने जाने के लिए नई सड़कों का निर्माण और उनका सुद्दढ़ीकरण कराया जा रहा है।

पायलट व डॉ. रघु की हाथी पर बिन्दौरी
अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री तथा अजमेर के सांसद श्री सचिन पायलट एवं मुख्य सचेतक व केकड़ी क्षेत्र के विधायक डॉ रघु शर्मा को आज सावर के निकटवर्ती ग्राम घटियाली के नागरिकों ने सर आंखों पर बैठा कर उनका अभिनन्दन किया । सजे धजे हाथी पर उनकी बिन्दौरी निकाली जो ग्राम के प्रमुख मार्ग में बैन्ड-बाजों के साथ निकली।
श्री पायलट व रघु शर्मा द्वारा इस क्षेत्र में कराये गए विकास कार्यो से प्रसन्न होकर ग्राम के सैकड़ों नर-नारियों ने अपने जनप्रतिनिधियों का ऐसा अनूठा अभिनन्दन किया। पूरा गांव हाथी के पीछे हर्षोल्लास के साथ चल रहा था और हाथी के आगे बैन्ड-बाजों की धुन पर नौजवान पीढ़ी खुशी से झूम रही थी। गुलाब के फूलों की पखुडिय़ां रास्ते में बिछ सी गयी।

error: Content is protected !!