तीसरे दिन भी केकड़ी रहा बंद, प्रशासन ने की वार्ता, नहीं बनी बात

27-07-13- 227-07-13- 327-07-13केकड़ी। छोटे तालाब के पास स्थित कब्रिस्तान की विवादित भूमि के प्रकरण को लेकर हिन्दुवादी संगठनो द्वारा किए गए अनिश्चितकालीन बंद के आव्हान पर शनिवार को तीसरे दिन भी केकड़ी शहर शांतिपूर्ण तरीके से बंद रहा। शहर के मुख्य बाजार बंद के चलते सुनसान से लगने लगे जिनमें सिवाय पुलिसकर्मियों के कोई देखने तक को नहीं मिल रहा था। शहर की शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए शनिवार को भी स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने शहर में फ्लेग मार्च निकाला। तीसरे दिन भी शहर के हर चौराहे पर,धार्मिक स्थलों पर,संवेदनशील इलाकों में पुलिस के जवानों को तैनात किए है। इसी दौरान आपसी झड़प के मामले में शुक्रवार देर शाम पुलिस की गिरफ्त में आये दो युवकों अरशद व खालिक को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हे न्यायिक अभिरक्षा में अजमेर जेल भेज दिया गया। शनिवार शाम को प्रशासन व हिन्दुवादी संगठनो के कार्यकर्ताओं तथा शहर के व्यापारियों के बीच वार्ता का दौर भी चला मगर बात नहीं बन पायी और स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई हैं।
साग-सजी मंगवा रहे बाहर से –
शनिवार को केकड़ी लगातार तीसरे दिन बंद था जिसके चलते अब आमजन की दिनचर्या चरमराने लगी हैं। बंद के चलते लोग अपनी रोजमर्रा,खाने पीने व साग सब्जी के लिये भटकते दिखाई दिये और जब उन्हे केकड़ी के किसी कोने में ये वस्तुऐं नहीं मिली तो मजबूरन उन्हे साग-सब्जी तक अन्यत्र शहर के मंगवानी पड़ी।
वहीं बंद का असर शहर में कुछ ऐसा हैं कि गली मौहल्लों से लेकर मुख्य बाजार तक में एक भी दुकान नहीं खुली हैं। दुकानों के साथ ही हाथथेले वाले व दिहाड़ी मजदूर भी इस आंदोलन में शामिल हैं उनका भी कहना हैं कि जब तक प्रशासन द्वारा कोई सुनवाई नहीं होती और प्रशासन उनकी बात नहीं मान लेता तक तब वे यूं ही आंदोलनरत रहेगें।इस बंद से आवश्यक सेवाओं सहित मेडिकल, पेट्रोल पंप व सरकारी कार्यालयों को मुक्त रखा गया हैं।
स्पेशल टास्क फोर्स का लेगमार्च –
शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था को देखते हुए शनिवार सुबह पुलिस उपाधीक्षक हरीमोहन शर्मा के नेतृत्व में स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने शहर के विभिन्न इलाकों में फ्लेग मार्च किया। फ्लेग मार्च के दौरान उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा साथ थे। किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने एवं हालात पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए प्रशासन ने सरसड़ी गेट व खिडकी गेट पर बेरिकेट लगाकर सभी तरह के वाहनों की आवाजाही रोक दी।
चला वार्ता का दौर,मगर नहीं बनी बात –
छोटा तालाब प्रकरण व देश विरोधी नारों के बाद उपजे तनाव को शांत करने के मदे्दनजर प्रशासन ने हिन्दू संगठन के पदाधिकारियों व शहर के विभिन्न व्यापारिक मण्डलों के पदाधिकारियों को शनिवार को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में बुलाकर वार्ता की। अतिरिक्त जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेव सिंह, लक्ष्मणदास स्वामी व उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा,तहसीलदार रजनी माधीवाल की मौजूदगी सभी अधिकारियों ने व्यापारिक संगठनों व हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं से वार्ता की और शहर के बाजार खुलवाने की बात कही। इस पर हिन्दूवादी संगठनों व व्यापारिक संगठनों ने अपनी मांगे उनके समक्ष रखी जिसके बाद कोई बात नहीं बन पाई। समाचार लिखे जाने तक बाजार खुलने की बात पर कोई सहमति नहीं बन पायी।
जमानत अर्जी मंजूर-
आपसी झडप के मामलों में पुलिस गिरफ्त में आए महावीर तेली, शैतान तेली, सत्यनारायण माली व कैलाश माली की जमानत याचिका स्वीकार करते हुए न्यायालय द्वारा सभी को रिहा कर दिया गया हैं।
छावनी बना शहर –
बुधवार रात शहर मेें फैले तनाव के बाद जिला प्रशासन ने शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात कर रखा हैं,जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेवसिंह, लक्ष्मणदास स्वामी व नसीराबाद, कुचामन सिटी, मेड़ता सिटी, किशनगढ़ के पुलिस उप अधीक्षक, भीलवाड़ा जिले के फूलियां, शाहपुरा, पण्डेर व भीलवाड़ा, नागौर जिले के मारोठ व रोल, अजमेर जिले के सरवाड़, भिनाय, सावर, बोराड़ा, नसीराबाद, बांदरसिंदरी, जवाजा, श्रीनगर, रुपनगढ़, मांगलियावास, अरांई व गांधीनगर के थानाधिकारी, स्पेशन टॉस्क फोर्स कोटा की बटालियन, हाड़ारानी बटालियन, आरएसी बटालियन सहित वज्र वाहन, रॉयट कंट्रोल, अश्रुगैस वाहन सहित अजमेर, भीलवाड़ा व नागौर पुलिस लाइन से आया जाप्ता शामिल है। पुलिस के इस भारी जाप्ते केकड़ी में तैनातगी से पूरा शहर एक छावनी में तब्दील हो गया हैं।
2 को लिया हिरासत में –
विश्वस्त सूत्रों के अनुसार बुधवार रात्री हुई आपसी झड़प मामले में पुलिस ने शनिवार को दो ओर युवकों को हिरासत में लिया हैं।
यात्रियों को हो रही परेशानियां –
बंद के चलते शहर के बस स्टेण्ड पर स्थित सभी दुकानें भी पूर्ण रूप से बंद हैं जिसके चलते बसों में बाहर से आने वाले यात्रियों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। बस स्टेण्ड पर स्थित सभी गेस्टहाउस भी बंद हैं जिसके चलते अनेकों यात्रियों को रात्री में भटकते देखा गया।

error: Content is protected !!